ये अकबर एक बार फिर 26 साल बाद दौड़ेगें पटरी में

- in दिल्ली, राज्य

रेवाड़ी। भाप इंजन के रोमांच को बनाए रखने के लिए भारतीय रेलवे की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में अब एक ऐसे भाप के इंजन को फिर से रेल की पटरियों पर लाने की तैयारी हो रही है जो 26 सालों से कबाड़ बनकर खड़ा हुआ था। महाराष्ट्र के भुसावल में खड़े इस भाप के इंजन को मरम्मत के लिए रेवाड़ी स्थित स्टीम हेरीटेज लोकोशेड में लाया गया है, जहां इसकी मरम्मत का कार्य चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, मरम्मत के लिए 20 दिन पहले ही इस इंजन को रेवाड़ी लाया गया है।ये अकबर एक बार फिर 26 साल बाद दौड़ेगें पटरी में

1992 में आखिरी बार पटरियों पर दौड़ा था इंजन

भाप इंजन डब्ल्यूजी-10253 को वर्ष 1955 में बनाया गया था। यह इंजन वर्ष 1992 में आखिरी बार पटरियों पर दौड़ा था। इसके बाद इसे भूसावल में ले जाकर खड़ा कर दिया गया। 26 सालों से इंजन वहीं पर खड़ा हुआ था।

निरीक्षण के बाद लिया गया पटरियों पर दौड़ाने का फैसला

जानकारी के मुताबिक, उत्तर रेलवे की टीम ने सितंबर, 2017 में भूसावल में इस इंजन का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद निर्णय लिया गया कि इस इंजन को फिर से पटरियों पर दौड़ाया जाएगा। इसके बाद इंजन को मरम्मत के लिए रेवाड़ी लाया गया है तथा यहां विशेषज्ञों की टीम उसको ठीक करने में जुटी हुई है। इंजन के विभिन्न हिस्से सस्पेंशन, बैरिंग व पहियों की मरम्मत का काम किया जा रहा है।

अकबर को भी किया जा रहा है तैयार

रेवाड़ी स्थित स्टीम हेरीटेज लोकोशेड में भाप के इंजन अकबर को भी तैयार किया जा रहा है। इस इंजन को लेकर अभी रेलवे की तरफ से कोई शैड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन जिस तेजी से इसको ठीक करने का काम चल रहा है उससे अनुमान है कि अकबर भी शीघ्र ही पटरियों पर ‘छुक छुक’ कर दौड़ता नजर आएगा। यहां बता देना जरूरी है कि अकबर ‘गदर-एक प्रेम कथा’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘सुल्तान’ आदि फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर लगाम लगाने की तैयारी में सरकार, दुर्घटनाएं होंगी कम

दिल्ली में आधीरात के बाद होने वाले 70