एयर इंडिया के लिए सरकार जल्द लेगी फैसला, हो सकती है घर वापसी

केंद्र सरकार एयर इंडिया को बेचने की तैयारी कर रही है. कर्ज में डूबी एयर इंडिया को सरकार घरेलू खरीदार को बेचना चाहती है. अगर ऐसा होता है, तो टाटा ग्रुप इसे खरीदने में सबसे आगे खड़ा हो सकता है. 1930 में टाटा ग्रुप ने जिस एयरलाइन को शुरू किया था, अब वह 85 साल बाद उसे वापस ले सकती है. एयर इंडिया को बेचने को लेकर सरकार जल्द फैसला ले सकती है.

एयर इंडिया के लिए सरकार जल्द लेगी फैसला, हो सकती है घर वापसी

ग्रुप कर रहा विचार

टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि वह एयर इंडिया को खरीदने पर विचार कर रहा है. हालांकि इसके लिए उसे इस डील के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए होगी. सरकार भी एयरलाइन को घरेलू खरीदार को ही बेचना चाहती है. ऐसे में संभव है कि एयर इंडिया घर वापसी कर अपने पुराने मालिक के पास चली जाए.

कई हिस्सों में बिकेगी एयर इंडिया

सरकार के कुछ सूत्रों की मानें तो एयर इंडिया को एक सिंगल यूनिट के तौर पर नहीं बांटा जाएगा. सरकार इसकी यूनिट को अलग-अलग कर बेचेगी. इसमें ग्राउंड हैंडलिंग, डोमेस्ट‍िक ऑपरेशन और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स सेंगमेंट हो सकते हैं.

50 हजार करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी है एयरलाइन 

50 हजार करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी एयर इंडिया के लिए खरीदारों की कमी नहीं है. मजबूत नींव और ऐतिहासिक धरोहर के चलते कई हैं, जो इसे खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं. इसमें गोएयर के अलावा टाटा संस भी है. एक चैनल को दिए इंटरव्यू में एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि हम हर बिजनेस प्रपोजल को जरूर देखेंगे. हालांकि इससे पहले हमें इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए होगी.

चंद्रशेखरन ने जताई रुचि‍

चंद्रशेखरन ने कहा कि हम खरीदने में रुचि रखते हैं, लेकिन उससे पहले हमें यह देखना होगा कि एयर इंडिया में कई हिस्से हैं. कर्ज का फैक्टर है. ऐसे में हम पहले पूरी जानकारी लेंगे और उसके बाद ही कोई फैसला लेंगे.

इसे भी देखें:- अभी-अभी: राम रहीम केस में सामने आए 6 ऐसे नए सच, जानकर उड़े पुलिस के भी होश

85 साल पहले शुरू हुई थी टाटा एयरलाइंस

एयर इंडिया की शुरुआत टाटा एयरलाइंस के तौर पर 1932 में हुई थी. जेआरडी टाटा ने ही कराची से मुंबई के बीच सबसे पहले फ्लाइट का संचालन किया था. 1946 में टाटा एयरलाइंस को सार्वजनिक कंपनी बना दिया गया और इसे एयर इंडिया नाम दिया गया. करीब 85 साल बाद एयर इंडिया घर वापसी कर सकती है.

Back to top button