देश में फिर लगातार बढ़ रही हैं कोरोना की रफ्तार, पिछले 24 घंटे मे आए कोरोना के 41,831 नए मामले और 541 मौते…

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बढ़ रही है. पिछले कुछ दिनों से रिकवरी रेट की तुलना में कोरोना के नए मामलों (New Cases) की संख्या में इजाफा हो रहा है. भारत में लगातार 5वें दिन 40 हजार से अधिक कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 41,831 नए मामले सामने आए जबकि 541 कोरोना मरीजों की जान गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry of India) के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 41,831 नए मामले (New cases) सामने आए जबकि 39,258 कोविड मरीज ठीक/रिकवर (Recover) हुए हैं. इस दौरान कोविड मरीजों के ठीक होने (Recovery Rate) की तुलना में नए कोरोना मामलों की संख्या अधिक है. भारत में कोरोना मरीजों के ठीक होने की अब राष्ट्रीय दर 97.36 प्रतिशत है.

केरल से 50 फीसदी नए केस

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले एक बार फिर डराने लगे हैं. दक्षिणी राज्य केरल से पिछले कई दिनों से प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं. वहीं, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भी केस बढ़ रहे हैं.

केंद्र सरकार ने दिए सख्ती के निर्देश

कोरोना की दूसरी लहर में देशभर में मची तबाही को देखते हुए केंद्र सरकार सतर्क है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से उन सभी जिलों में सख्त प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है, जहां कोरोना का पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 10 फीसदी से अधिक है.

इस बीच ICMR के डीजी डॉ बलराम भार्गव ने बढ़ते कोरोना मामलों के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि 46 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट दिखाई दे रहा हैं, जबकि अन्य 53 जिलों में 5-10 प्रतिशत के बीच कोरोना पॉजिटिविटी रेट है. ऐसे में जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 पर्सेंट से ज्यादा है, उन्हें अपने यहां लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगानी होगी. साथ ही लोगों की भीड़ एवं जमावड़े पर प्रतिबंध लगाना होगा. अगर ऐसे जिलों में जरा भी लापरवाही हुई तो हालात बेकाबू हो सकते हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पांच राज्यों से 80.36 फीसदी नए कोरोना केस सामने आए हैं. जिसमें अकेले केरल से 49.3% केस हैं. वहीं, देश में बीते 24 घंटे में 541 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है. जिसमें सबसे अधिक महाराष्ट्र में 225 कोविड मरीजों की मौत हुई है. जबकि केरल में एक दिन में 80 कोविड मरीजों की जान गई. भारत में कोरोना रिकवरी की राष्ट्रीय दर 97.36% है.

Back to top button