PM मोदी की इस नई योजना के उद्घाटन के बाद देशभर के 1000 लोगों को हुआ बड़ा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- आयुष्मान भारत योजना (पीएमजेएवाई) का रविवार को शुभारंभ किया था। इस स्वास्थ्य बीमा योजना का 24 घंटे से भी कम समय में देशभर के 1000 से ज्यादा मरीजों को लाभ मिला है। लाभ उठाने वाले ज्यादातर मरीज छत्तीसगढ़ और हरियाणा से हैं। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि झारखंड, असम और मध्यप्रदेश के मरीजों को भी योजना का फायदा मिला है। पीएम ने रांची में इस योजना का शुभारंभ करते हुए खुद पांच लाभांवितों को गोल्ड कार्ड सौंपे थे। PM मोदी की इस नई योजना के उद्घाटन के बाद देशभर के 1000 लोगों को हुआ बड़ा फायदा

योजना के उद्घाटन के बाद जमशेदपुर के पूर्वी सिंहभूम के सदर अस्पताल में 22 साल की पूनम महतो ने एक बेटी को जन्म दिया। वह इस योजना के आधिकारिक तौर पर लागू होने के बाद पहली लाभांवित बनीं। योजना के शुरू होने के बाद झारखंड में कुछ ही घंटों के अंदर रांची इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में चार मरीज विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए भर्ती हुए।

पीएमजेएवाई के अतंर्गत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के 50 करोड़ लाभांवितों को साल में पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। पहले ही इसके 98 प्रतिशत लाभांवितों की पहचान हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी (एनएचए) पीएम की तरफ से हर लाभांवित को पत्र भेजकर उन्हें योजना की जानकारी दे रहा है। इन पत्रों में क्यूआर कोड और चिह्नित परिवारों की अन्य जानकारियां मौजूद हैं। जिसका इस्तेमाल सरकारी और निजी अस्पतालों में सेवा प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

एक अधिकारी ने बताया, ‘हमने अब तक पीएम की तरफ से 40 लाख पत्र भेजे हैं। इन पत्रों को आरोग्य मित्र या प्रशिक्षित लोग अस्पतालों में स्कैन करेंगे और लाभांवितों को वेरिफाई करके उन्हें बीमा की सुविधा दिलाएंगे।’ इस योजना के लिए एनएचए ने एक वेबसाइट- mera.pmjay.gov.in शुरू की है। इसके साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर 14555 शुरू किया गया है। वेबसाइट और हेल्पलाइन के जरिए लोग जान सकेंगे कि वह इस योजना के अधिकारी हैं या नहीं। आयुष्मान भारत योजना को 30 राज्यों के 445 से ज्यादा जिलों में एकसाथ शुरू किया गया है। 

Back to top button