सेक्स के बाद करें कुछ ऐसा रहेंगे सुरक्षित

जिस तरह से महिलाएं शरीर के बाकी अंगों के साफ-सफाई पर ध्यान देती हैं, ठीक उसी प्रकार योनि की साफ-सफाई भी बेहद जरूरी होती है। खासकर, सेक्स के बाद योनि को साफ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस जगह की साफ-सफाई अच्छे से नहीं की गयी तब उस जगह में संक्रमण होने का खतरा सबसे अधिक होता है।सेक्स के बाद करें कुछ ऐसा रहेंगे सुरक्षित

शायद आपको पता होगा कि एक स्वस्थ योनि में फायदेमंद बैक्टीरिया का निवास होता है, और यह बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में व पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए सेक्स के बाद योनि को साफ किया जाना चाहिए। हालाँकि, सेक्स के बाद इन पहलुओं को ध्यान में रख कर योनि को साफ रखा जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

योनि को साफ करें

सेक्स के बाद जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं वह यह हैं कि अपने वेजाइनल एरिया को अच्छे से साफ रखना। ताकि जो भी बैक्टेरिया हों वह पानी के जरिए साफ हो जाएं। क्योंकि, इन जगहों में सबसे ज्यादा संक्रमण होने का खतरा रहता है।

वेजाइनल एरिया को गीला ना छोड़ें

सेक्स के बाद इस जगह को अच्छे से टिशू पेपर से सूखा लें। क्योंकि, गीली योनि सबसे ज्यादा संक्रमण या फंगस के कारण को पैदा करता है। ऐसे, में कोशिश करें कि इस जगह को गीला न छोड़ें।

सेक्स के बाद जरूर यूरिन पास करें

सेक्स के दौरान, हानिकारक बैक्टीरिया आपके गुप्त अंग या मूत्राशय से चिपक जाते हैं। जो संक्रमण के खतरे को बढ़ा देता है, ऐसे में सेक्स के बाद यूरिन पास करना न भूलें। क्योंकि, सेक्स के बाद यूरिन पास करने से आप अपनी योनि पर फैले बैक्टीरिया से निजात पा सकती हैं, और इतना ही नहीं आप यूटीआई संक्रमण से भी खुद को बचा सकती हैं।

प्यूबिक बालों को निकालें

समय-समय पर अपने प्यूबिक बालों को निकालते रहें, क्योंकि इससे आप संक्रमण से बच सकती हैं। इतना ही नहीं, इन जगहों को साफ रखने से आपको पसीने के कारण आने वाली गंध से भी छुटकारा मिल सकता है, और यह योनि को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है।

कंड़ोम का इस्तेमाल करें

कंड़ोम का इस्तेमाल योनि को हेल्दी और साफ रखने का एक अच्छा तरीका है। ऐसे में, सेक्स के दौरान अपने पार्टनर को कंड़ोम का इस्तेमाल करने की जरूर सलाह दें। इससे आप योनि में होने वाले संक्रमण से बच सकती हैं। इसके अलावा, सेक्स से पहले आप अपने पार्टनर को भी उनके प्राइवेट पार्ट को साफ करने के लिए कहें ताकि सेक्स के बाद आप खुद को वेजाइनल इंफेक्शन से बचा सकें।

Back to top button