शादी के बाद ब्रिटेन की नागरिकता पाने के लिए मेगन को पास करनी पड़ेगी ये परीक्षा

अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन मार्केल इसी महीने प्रिंस हैरी के साथ शादी करके ब्रिटेन के शाही परिवार का हिस्सा बन जाएंगी। लेकिन ब्रिटिश नागरिक बनने के पहले उन्हें एक कड़ी परीक्षा से होकर गुजरना पड़ेगा। दरअसल उन्हें इसके पहले ब्रिटेन के इतिहास को गहराई से अध्ययन करने की जरुरत पड़ेगी। आपको बता दें कि ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त करने के लिए वहां एक टेस्ट से गुजरना पड़ता है, जिसमें उस देश के इतिहास से जुड़े सवालों के सही-सही जवाब देने पड़ते हैं।  

मार्केल 19 मई को शादी के बाद ब्रिटेन की राष्ट्रीयता ग्रहण करने का प्लान कर रही है, जिस प्रकार से हर साल 10 हजार अन्य लोग ऐसा करने की कोशिश करते हैं। उन्हें पहले अन्य ब्रिटिश नागिरकों की तरह ब्रिटेन के ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाना होगा।

24 सवालों में 18 के दिए सही जवाब तो पास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन के नागरिक बनने वाले को ‘लाइफ इन द यूके’ टेस्ट से गुजरना पड़ता है। 24 सवालों के इस टेस्ट में अगर सफलतापूर्वक 18 सवालों के जवाब सही दे दिए गए तो यह टेस्ट पास माना जाता है।

ब्रिटेन के गृहमंत्री बने साजिद जाविद, ड्राइवर थे इनके पिता

हालांकि कई ब्रिटिश नागरिक भी इन सवालों को मुश्किल मानते हैं। रायटर्स के द्वारा कराए गए एक रैंडम सर्वे में ये निष्कर्ष निकल कर आया कि 41 ब्रिटिश नागरिकों में से केवल 23 ही इन सवालों के सही जवाब दे पाते हैं। सर्वे में लंदन के रहने वाले 46 वर्षीय शेफ टॉम पोस्टन को जब इस टेस्ट का सैंपल पेपर दिखाया गया तो उसने कहा, “मैंने स्कूल में इतिहास के बारे में पढ़ा है और वे काफी बोरिंग होते हैं। मैं तो इस टेस्ट में यूं उठाकर फेंक दिया जाऊंगा। मुझे तो लगता है कि मार्केल तो इस टेस्ट को क्लियर करने के लिए जम कर पढ़ाई कर रही होगी। मैं तो आश्चर्यचकित हूं।”

ब्रिटेन की नागरिकता पाने की मुश्किल

ब्रिटेन ने हाल के कुछ सालों में वहां की नागरिकता पाने के प्रक्रिया को काफी जटिल बना दिया है। जिससे वार्षिक अप्रवासियों की संख्या घटकर 1 लाख से भी कम हो गई है। इस मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए ही ब्रिटिश की गृह मंत्री आंबर रड ने रविवार को आव्रजन कांड के सिलसिले में अपना इस्तीफा दे दिया।

ब्रिटेन का नागिरक होने के लिए किसी शख्स को ब्रिटेन में 3 सालों तक रहना होता है, इसके अलावा अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना भी जरुरी है साथ ही एक टेस्ट पास करना होता है। कई आवेदकों के लिए हालांकि यह टेस्ट काफी मुश्किल भरा होता है। हालिया आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2016 में 133,490 टेस्ट कराए गए जिसमें 47,312 असफल रहे थे।

इस तरह के टेस्ट के मुखर आलोचक थॉम ब्रूक्स कहते हैं, “ब्रिटेन में भी बहुत कम नागिरक ऐसे हैं जो इस टेस्ट को पास कर सकते हैं। वे बताते हैं कि वे खुद 2009 में इस टेस्ट में बैठे थे। उनका कहना है कि सामान्य तौर पर यह एक मनी मेकिंग रूल है।” बताया जाता है कि पिछले महीने, ब्रिटिश हाउस ऑफ लॉर्ड्स कमिटी ने इस प्रक्रिया को समीक्षा के लिए भेजा है।

जानते हैं इस टेस्ट के कुछ संभावित प्रश्न

-ब्रिटेन का पहला भारतीय रेस्तरां किसने खोला? (सेक डीन मोहम्मद)

-उत्तरी इंग्लैंड में लेक डिस्ट्रिक्ट नेचुरल पार्क का आकार क्या है? (885 वर्ग मील या 2,292 किमी)

-संसद में घड़ी टावर में लगे घंटी “बिग बेन” की उम्र क्या है? (यह 1859 में ऑपरेशन में आया)।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने