एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीनों के लिए जन्नत से कम नहीं हैं ये जगह

- in पर्यटन

‘दिल ढूंढता है फिर वही, फुर्सत के रात-दिन’। ये गाना तो आपने कई बार सुना और गुनगुनाया होगा लेकिन गौर करें तो 5-6 दिन ऑफिस में लगातार काम करने के बाद ज्यादातर लोगों की हालत ऐसी ही हो जाती है। ऐसे में शरीर के साथ मानसिक थकान उतारना भी बेहद जरूरी हो जाता है। एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीनों के लिए जन्नत से कम नहीं हैं ये जगह

आज हम आपको शहर की भीड़ से दूर ऐसी ही जगह की सैर कराएंगे, जहां जाकर आपका वीकेंड मजेदार और सुकूनभरा बन जाएगा। उत्तराखंड का धनौल्टी यहां आने वाले पर्यटकों के लिए हर लिहाज से जन्नत की तरह है। इस जगह की खास बात यह है कि अभी इसे बहुत ज्यादा एक्सप्लोर नहीं किया गया है, जिससे ये जगह ऑफबीट डेस्टिनेशन में शामिल है। 

आइए, जानते हैं यहां आपके लिए क्या है खास 

बाइकिंग के शौकीनों के लिए खास 

अगर आप बाइक चलाने के शौकीन हैं तो यहां जाकर माउंटेन बाइकिंग करना बिलकुल न भूलें। यहां आप समुद्र तल से 8 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित पहाड़ों पर बाइक चलाने का मजा उठा सकते हैं। यह पूरा सफर 60 किलोमीटर का है जिसमें आप हिमालय की खूबसूरती, गहरी घाटियों और पर्वतीय जंगलों से होते हुए गुजरते हैं।

ट्रेकिंग के दीवानों को भी आएगा मजा 

ट्रेकिंग के लिए 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित पहाड़ों और देवदार और शाहबलूत के घने जंगलों के बीच से होकर गुजरते हैं। ट्रेकिंग के दौरान आपकी मदद के लिए ट्रेन्ड एस्कॉर्ट होते हैं। यहां आप टॉप नीबा और सुरकंडा देवी तक ट्रेकिंग करते हुए जा सकते हैं।

प्रकृति के करीब रहिए कैंपिंग से 

शहर की भीड़-भाड़ से दूर कुछ दिन अगर प्रकृति के बीच शांति और सुकून का अहसास करना चाहते हैं तो कैंपिंग से बेहतर और को ऑप्शन नहीं है जहां आप खुले आकाश के नीचे कैंप लगाकर टेंट्स में रहने का मजा उठा सकते हैं और आउटडोर कैंपिंग के लिए धनौल्टी एडवेंचर पार्क बेस्ट डेस्टिनेशन है।

ट्विन टूर का रोमांच भी कम नहीं

ट्विन टूर को स्काई वॉक-जिप लाइन भी कहा जाता है, यहां सबसे रोमांचक ऐक्टिविटीज में से एक है। स्काई वॉक जो एक लाइफटाइम एक्सपीरियंस है। इसमें आप जमीन से 120 फीट की ऊंचाई पर बंधी 360 फीट लंबी तार पर बिना किसी सहारे के चलते हैं। यह आपने आप में एक थ्रिलिंग एक्सपीरियंस है।

घूमने का बेस्ट टाइम 

धनौल्टी जाने और घूमने का बेस्ट समय है मार्च से अगस्त के बीच।

कैसे जाएं 

एयर रूट- देहरादून का जौली ग्रांट एयरपोर्ट नजदीकी एयरपोर्ट है जो धनौल्टी से 83 किलोमीटर दूर है। एयरपोर्ट से टैक्सी के जरिए धनौल्टी पहुंच सकते हैं। 

रेल रूट- धनौल्टी से 83 किलोमीटर दूर है ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन जो यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन है। 

सड़क मार्ग- ऋषिकेश, मसूरी, देहरादून और दिल्ली से बड़ी संख्या में बसें धनौल्टी आती हैं या फिर चाहें तो प्राइवेट टैक्सी के जरिए भी सड़क मार्ग से सीधा धनौल्टी पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर भागदौड़ भरी जिंदगी से चाहिए थोड़ा ब्रेक, तो निकल इस जगह…

वैसे तो ट्रिप को सुकून से एन्जॉय करने