शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा..

नवाज शरीफ की बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान का मजाक उड़ाया है। उन्होंने कहा कि इमरान खान की पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों का पाकिस्तान से पलायन करने के बाद “गम ओवर (खेल खत्म हो गया) है।” मरियम नवाज पीएमएल-एन के युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के वेहारी में भाषण दे रही थीं। अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने 9 मई की घटनाओं के बारे में बात की, जिस दिन इमरान खान को गिरफ्तार किया गया था। उस दिन पूरे पाकिस्तान में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।

इमरान खान की पार्टी से एक के बाद एक बड़ा नेता किनारा करता जा रहा है। इस पर तंज कसते हुए मरियम नवाज ने कहा कि ‘लोगों की लाइन लगी है।’ उन्होंने कहा, “जब नेता ही गीदड़ है तो लोग उसके साथ कैसे खड़े होंगे?”  जियो न्यूज के मुताबिक, मरियम ने कहा, “आपके लोग ही खुलासा कर रहे हैं कि इमरान खान ही 9 मई (की घटनाओं) का मास्टरमाइंड है।” मरियम ने कहा कि इमरान खान 9 मई के “आतंकवाद” के मास्टरमाइंड थे, लेकिन उनके कार्यकर्ता आतंकवाद विरोधी अदालत का सामना कर रहे हैं। मरियम ने कहा, “आपका (इमरान खान) समय समाप्त हो गया है और कोई भी अगले चुनावों में पीटीआई का टिकट लेने की कोशिश नहीं करेगा।”

मरियम का ये तंज इमरान खान के ऊपर बड़ी सैन्य कार्रवाई की ओर इशारा कर रहा है। पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद नौ मई को रक्षा प्रतिष्ठानों पर हमलों में संलिप्तता को लेकर सैन्य अदालतों में मुकदमा चलाने के लिए अब तक केवल 33 आरोपियों को अधिकारियों को सौंपा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इमरान खान पर भी मुकदमा चलाया जा सकता है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के हजारों समर्थकों ने कथित भ्रष्टाचार के मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय परिसर से पार्टी प्रमुख खान को गिरफ्तार किए जाने के बाद सैन्य और असैन्य भवनों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी थी, जिसके बाद हिंसा में लिप्त लोगों को गिरफ्तार करने और दंडित करने के लिए कार्रवाई शुरू की गई।

अमेरिका जैसी मिलेगी सजा?

इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार गत नौ मई की अभूतपूर्व हिंसक घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों को कानूनी रूप से उसी तरह से दंडित करेगी, जिस तरह अमेरिका ने ‘कैपिटल हिल’ (संसद परिसर) के दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई की। अमेरिका में कैपिटल हिल परिसर में छह जनवरी 2021 को हिंसा हुई थी। पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के पास आगजनी करने वालों को कानूनी रूप से दंडित करने का हर अधिकार है।

कराची में एक जलापूर्ति परियोजना के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा कि नौ मई को देश के शहीदों और सुरक्षा प्रतिष्ठानों की बेअदबी के रूप में अराजकता की राजनीति का चरम देखने को मिला। उन्होंने कहा, ‘‘आज कायद शहर में हम सब नौ मई को लाहौर में जो कुछ हुआ, उसे लेकर शर्मिंदा हैं। अमेरिका में छह जनवरी 2021 को कैपिटल हिल परिसर के दंगाइयों की तरह इन अपराधियों को भी दंडित करने की जरूरत है। यदि वह सजा कानूनी थी, तो अपने शहीदों के अपमान के लिए पाकिस्तानी कानून के तहत ऐसा करने पर किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए।’’

Back to top button