आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल-

मोबाइल फोन, लैपटॉप और टेलीविजन पर अधिक समय बिताने की वजह से आंखें बुरी तरह से प्रभावित होने लगती हैं। कई मामलों में आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है। ऐसे में अकसर लोगों को चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। इतना ही नहीं, कुछ मामलों में तो आंखों की गंभीर स्थितियां जैसे मोतियाबिंद या ग्लूकोमा आदि भी होने लगती हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर आई ड्राप डालने या फिर सर्जरी की सलाह देते हैं, जो जरूरी होता है। इसके साथ ही, आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट पर भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। आंखों की रोशनी (Eyesight in Hindi) बढ़ाने के लिए विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं। अभी गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप समर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा से जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले समर फूड्स के बारे में-

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स-

1. खट्टी चीजों का सेवन करें

खट्टी चीजों में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी आपको अपनी समर डाइट में विटामिन सी को जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन सी ज्यादातर फलों और सब्जियों में पाया जाता है। संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, पपीता और टमाटर विटामिन सी के अच्छे सोर्स माने जाते हैं।

2. बीटा कैरोटीन वाले फूड्स खाएं

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बीटा कैरोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। गर्मियों में खरबूजा, आम, खुबानी और आड़ू आदि का सेवन किया जाता है। इन सभी फलों में बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर गर्मियों में आप इन फलों का सेवन करेंगे, तो इससे आंखें हमेशा हेल्दी रहेंगी। अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई दिक्कत भी है, तो आप बीटा कैरोटीन वाले फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

3. तरबूज खाएं

गर्मियों में तरबूज खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। इसमें 90 फीसदी से ज्यादा मात्रा में पानी होता है। इसके अलावा, तरबूज में पोटैशियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। तरबूज विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स होता है। विटामिन ए आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए आंखों के रेटिना के लिए जरूरी होता है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। गर्मियों में तरबूज का सेवन जरूर करें, इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

4. बैरीज

बैरीज गर्मियों में मिलने वाले फल हैं। इसमें क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी और शहतूत आदि शामिल हैं। बैरीज आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, बैरीज विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स का अच्छा सोर्स होते हैं। ये पोषक तत्व ड्राई आइज और ग्लूकोमा आदि को रोकने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, बैरीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो रेटिना की धमनियों में रुकावट को रोकते हैं। 

5. पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां को न सिर्फ सर्दियों में, बल्कि गर्मियों में भी जरूर खाना चाहिए। पत्तेदार सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि पत्तेदार सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आंखों की गंभीर स्थितियों जैसे ग्लूकोमा, ड्राई आइज या मोतियाबिंद आदि को रोकने में मदद करते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप रोजाना एक कटोरी पत्तेदार सब्जी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

Back to top button