मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए उपयोगी है शहद

- in जीवनशैली

मुंहासे होने के कारण चेहरे की खूबसूरती तो कम हो ही जाती है साथ ही इनके ठीक होने के बाद चेहरे पर दाग रह जाते हैं। बाजार के कॉस्मेटिक्स लगाकर आप मुंहासों और इनके दाग-धब्बों को छुपा तो सकते हैं लेकिन मिटा नहीं सकते हैं। ऐसे में शहद इन मुंहासों को खत्म करने का एक प्राकृतिक उपाय होता है जो की हर स्किन टाइप के लिए उपयोगी होता है। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ सूदिंग प्रॉपर्टीज भी होती है इसलिए शहद मुंहासों को खत्म कर देता है। आइए जानते हैं कि मुंहासों को खत्म करने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे उपयोगी होता है।

1.हल्दी और शहद: हल्दी और शहद दोनों में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं इसलिए मुंहासों को खत्म करने के लिए ये काफी उपयोगी होता है। इसके लिए शहद और हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें । सप्ताह में दो बार ऐसा करने से मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

2.एप्पल साइडर वेनेगर और शहद: शहद और एप्पल साइडर वेनेगर दोनों में एसिडिक गुण होते हैं जो कि त्वचा के pH को बैंलेस करते हैं साथ ही इनमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि मुंहासों को कम करते हैं। इसके लिए एप्पल साइडर और पानी को समान मात्रा में एक कटोरी में डालकर रखें और फिर उसमें एक कॉटन बॉल डाल दें। चेहरे को हल्का सा गीला करके शहद लगाएं और 20 मिनट बाद एप्पल साइडर वेनेगर में डूबे कॉटन बॉल की मदद से चेहरा साफ कर लें।

करियर में सफलता पाने में मदद करता है मेडिटेशन

3.शहद और ओटमील: ओटमील चेहरे को दाग-धब्बे रहित बनाने के लिए उपयोगी होता है। इसके लिए आधा कप पके हुए ओटमील में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

4.शहद और नींबू: शहद और नींबू के मिश्रण में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ ही विटामिन सी भी होता है। जिससे यह मुंहासों को साफ करने के साथ-साथ त्वचा को भी निखराने में मदद करता है। इसके लिए शहद और नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

5.नारियल का तेल और शहद: नारियल का तेल और शहद त्वचा को एक्जिमा, सोरायसिस जैसी बीमारियों से तो बचाते ही है साथ ही मुंहासे को भी कम कर देते हैं। इसके लिए नारियल तेल में शहद मिलाकर इसका मिश्रण बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें । 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

 

You may also like

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

रस्सी कूदना सबसे आसान और बेहतर कसरत माना