RBI के इस फैसले के अनुसार आर्थिक आंकड़े से तय होगी बाजार की चाल

- in कारोबार

रिजर्व बैंक के नीतिगत दर के बारे में निर्णय, कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम तथा वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा से इस सप्ताह बाजार की चाल तय होगी. विशेषज्ञों ने यह बात कही. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘निकट भविष्य में बाजार की चाल रिजर्व बैंक की बैठक (एक अगस्त) के नतीजे पर निर्भर करेगी.’’ वैश्विक मोर्चे पर इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से भी घरेलू शेयर बाजारों में व्यापार धारणा प्रभावित हो सकती है.RBI के इस फैसले के अनुसार आर्थिक आंकड़े से तय होगी बाजार की चाल

हेम सिक्योरिटीज के निदेशक गौरव जैन ने कहा, ‘‘इस सप्ताह कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम देखने को मिल सकता है. हमें शेयर केंद्रित रुख देखने को मिलता रहेगा क्योंकि एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा जैसी कंपनियां इस सप्ताह तिमाही नतीजे की घोषणा करेंगे.’’ इसके अलावा जिन प्रमुख कंपनियों के वित्तीय परिणाम घोषित होने वाले हैं, उसमें आइडिया सेल्यूलर, टाटा मोटर्स तथा वेदांता शामिल हैं.

विशेषज्ञों ने कहा कि विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के लिये पीएमआई आंकड़े से भी कारोबारी धारणा प्रभावित होगी. इसके अलावा बुनियादी उद्योग के आंकड़े पर भी कारोबारियों की नजर होगी.

एसएएमसीओ सिक्योरिटीज के संस्थापक और सीईओ जे मोदी ने कहा कि कंपनियों के उत्साहजनक तिमाही वित्तीय नतीजे के साथ बाजार में कुछ और समय तेजी बनी रह सकती है. पिछले सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 840.48 अंक या 2.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ अबतक के रिकार्ड स्तर 37,336.85 अंक पर बंद हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

#बड़ी खबर: सरकार ने सार्वजनिक बैंकों में नियुक्त किये 14 कार्यकारी निदेशक

सरकार ने महाप्रबंधक (जीएम) स्तर के 14 अधिकारियों