पुराण के अनुसार भूल से भी पति-पत्नी को इन दिनों नहीं बनाना चाहिए शारीरिक सम्बन्ध

हमारे हिन्दू धर्म में ऐसी कई सारी मान्यताएं जिनका पालन करना हमारे लिए अत्यधिक आवश्यक है जिनमे देवी-देवताओं की पूजा के साथ ही धर्म पुराणों में लिखी गयी बातों का पालन करना भी मानव जाति के लिए बहुत जरुरी होता है।
आज हम आपको एक ऐसे महत्वपूर्ण हिन्दू पुराण के बारे में बताने जा रहे हैं, जो व्यक्ति के संबंधों के बारे में कुछ बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देता है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं, ब्रह्मवैवर्त पुराण की। ब्रह्मवैवर्त पुराण में कुछ ऐसे दिनों के बारे में बताया गया है, जिन दिनों में पति-पत्नी को समागम नहीं करना चाहिए। यह धार्मिक दृष्टि से बहुत बड़ा पाप माना जाता है। जो पति-पत्नी इन दिनों में शारीरिक सम्बन्ध स्थापित करते हैं, उन्हें जीवन में बुरे परिणामों का सामना करना पड़ता है।

पुराण के अनुसार भूल से भी पति-पत्नी को इन दिनों नहीं बनाना चाहिए शारीरिक सम्बन्धअमावस्या की रात को
अमावस्या के दिन पति पत्नी को भूल से भी शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए और ऐसा शास्त्रों में भी कहा गया है कि किसी भी पति-पत्नी को भूलकर भी अमावस्या को एक दुसरे के करीब नहीं आना चाहिए क्योंकि इस दिन ऐसा करने से उन दोनों के वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है।

श्राद्ध या पितृपक्ष
श्राद्ध या पितृपक्ष हमारे पितरों की आत्मा के शांति का दिन होता है इसीलिए इस दिन भूलकर भी पति-पत्नी को एक दुसरे के करीब नहीं आना चाहिए। ऐसा करने पर पितृ नाराज हो जाते हैं। इसलिए इस दिन सम्बन्ध बनाने के बारे में सोचना भी किसी बड़े पाप से कम नहीं है।

नवरात्री
जिअस की हम जानते हैं की नवराति के नौ दिनों तक माता की पूजा-आरधना की जाती है और माँ दुर्गा का हर जगह वास होता है इसीलिए ऐसे में इन नौ दिनों के दौरान पति-पत्नी को एक दुसरे से दुरी बनाकर ही रहनी चाहिए।

पूर्णिमा की रात को:
पूर्णिमा की रात को भी सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए और जिस दिन पूर्णिमा की रात हो उस दिन भी पति-पत्नी को एक दुसरे के साथ शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।

संक्रांति:
शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि संक्रांति के दिन पति पत्नी को नजदीक आना दोनों के लिए बुरा होता है।इसीलिए इस दिन भी सम्बन्ध बनाने से बचे .

चतुर्थी-अष्टमी:
अगर हम महीने के तिथियों के अनुसार देखा जाए तो शास्त्रों में चतुर्थी और अष्टमी के दिन पति-पत्नी को दूर रहने की बात कही गयी है और इस दिन भी पति-पत्नी को शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।

Back to top button