सूत्रों के मुताबिक: केंद्र और RBI में टकराव के बीच PM मोदी से गवर्नर उर्जित पटेल ने की थी मुलाकात

सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के बीच विभिन्न मुद्दों पर चल रहे मतभेदों को सुलझाने के लिए पिछले सप्ताह केंद्रीय बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. सूत्रों ने जानकारी दी कि शुक्रवार को पटेल दिल्ली में थे. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की. कुछ लोगों का यह भी दावा है कि इन मुलाकातों में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मीटिंग भी शामिल थी.सूत्रों के मुताबिक: केंद्र और RBI में टकराव के बीच PM मोदी से गवर्नर उर्जित पटेल ने की थी मुलाकात

मतभेद सुलझाने के मकसद से बातचीत हुई
बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों से सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है. केंद्रीय बैंक की तरफ से रखे जाने वाले कैश रिजर्व को लेकर वित्त मंत्रालय और केंद्रीय बैंक के बीच पैदा हुए मतभेदों को सुलझाने के मकसद से यह बातचीत हुई थी. माना जा रहा है कि पटेल की मोदी से मुलाकात से सरकार और आरबीआई के साथ जारी खींचतान का समाधान खोजा जा सकता है.

सूत्रों ने जानकारी दी कि आरबीआई द्वारा छोटे एवं मझोले उद्योगों को ऋण देने की विशेष व्यवस्था के संकेत मिले हैं. लेकिन यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के लिए नकदी की स्थिति को आसान बनाने और आरबीआई के अपने अधिशेष में से कुछ राशि जारी करने पर कोई सहमति बनी है या नहीं.

आपको बता दें कि सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच स्वायत्तता के मुद्दे को लेकर हाल में काफी तनाव की स्थिति बन गई थी. इस खींचतान के चलते वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक कानून की धारा 7 के तहत विचार विमर्श शुरू किया है. यह धारा सरकार को जनहित के मुद्दों पर रिजर्व बैंक गवर्नर को निर्देश देने का अधिकार देती है.

Back to top button