पुराणों के अनुसार इन लोगों के घर कभी नहीं करना चाहिए भोजन

आपने यह पंक्ति तो जरूर सुनी होगी “जैसा खाएंगे अन्न, वैसा बनेगा मन” अर्थात जिस माहौल का अन्न आप ग्रहण करेंगे आपके सोच-विचार भी उसी तरह के होने लग जाते हैं। पुराणों में भी कुछ ऐसा ही बताया गया है जिसके मुताबिक व्यक्ति के लिए कुछ ऐसी जगह हैं जहां भोजन करने से व्यक्ति को बचना चाहिए। क्योंकि इन स्थानों पर भोजन करने से व्यक्ति के मन में भी उसी स्थान जैसे खयालात पैदा होते हैं। तो चलिए हम बताते हैं आपको कि पुराणों के अनुसार किन जगहों पर भोजन करने से बचना चाहिए।

कोई चोर या अपराधी 

कोई व्यक्ति चोर है, न्यायालय में उसका अपराधी सिद्ध हो गया हो तो उसके घर का भोजन नहीं करना चाहिए। गरुड़ पुराण के अनुसार चोर के यहां का भोजन करने पर उसके पापों का असर हमारे जीवन पर भी हो सकता है।

बच्चों को संस्कारवान बनाने के लिए रोजाना करें इन श्लोकों का पाठ

चरित्रहीन स्त्री 

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चरित्रहीन स्त्री के हाथ से बना हुआ या उसके घर पर भोजन नहीं करना चाहिए। यहां चरित्रहीन स्त्री का अर्थ यह है कि जो स्त्री स्वेच्छा से पूरी तरह अधार्मिक आचरण करती है। गरुड़ पुराण में लिखा है कि जो व्यक्ति ऐसी स्त्री के यहां भोजन करता है, वह भी उसके पापों का फल प्राप्त करता है।

* अत्यधिक क्रोधी व्यक्ति 

क्रोध इंसान का सबसे बड़ा शत्रु होता है। अक्सर क्रोध के आवेश में व्यक्ति अच्छे और बुरे का फर्क भूल जाता है। इसी कारण व्यक्ति को हानि भी उठानी पड़ती है। जो लोग हमेशा ही क्रोधित रहते हैं, उनके यहां भी भोजन नहीं करना चाहिए। यदि हम उनके यहां भोजन करेंगे तो उनके क्रोध के गुण हमारे अंदर भी प्रवेश कर सकते हैं।

* नपुंसक या किन्नर 

किन्नरों को दान देने का विशेष विधान बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि इन्हें दान देने पर हमें अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। गरुड़ पुराण में बताया गया है कि इन्हें दान देना चाहिए, लेकिन इनके यहां भोजन नहीं करना चाहिए। किन्नर कई प्रकार के लोगों से दान में धन प्राप्त करते हैं। इन्हें दान देने वालों में अच्छे-बुरे, दोनों प्रकार के लोग होते हैं।

* चुगलखोर व्यक्ति 

जिन लोगों की आदत दूसरों की चुगली करने की होती है, उनके यहां या उनके द्वारा दिए गए खाने को भी ग्रहण नहीं करना चाहिए। चुगली करना बुरी आदत है। चुगली करने वाले लोग दूसरों को परेशानियों फंसा देते हैं और स्वयं आनंद उठाते हैं। इस काम को भी पाप की श्रेणी में रखा गया है। अत: ऐसे लोगों के यहां भोजन करने से बचना चाहिए।

* नशीली चीजें बेचने वाले 

नशा करना भी पाप की श्रेणी में ही आता है और जो लोग नशीली चीजों का व्यापार करते हैं, गरुड़ पुराण में उनका यहां भोजन करना वर्जित किया गया है। नशे के कारण कई लोगों के घर बर्बाद हो जाते हैं। इसका दोष नशा बेचने वालों को भी लगता है। ऐसे लोगों के यहां भोजन करने पर उनके पाप का असर हमारे जीवन पर भी होता है।

Back to top button