हर रोज अगर आप ये सब करते हैं तो आपको हो…!

नई दिल्ली: आज के टाइम में लोग जितना अपनी सेहत के बारे में सोचते है, उतना शायद ही किसी और चीजों के लिए सोचते होंगे। लेकिन फिर भी कई बीमारियां उन्हें घेर ही लेती हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण होता है हमारी लापरवाही….

हर रोज अगर आप ये सब करते हैं तो आपको हो सकता है कैंसर!

कैंसर दुनिया और भारत में सबसे तेजी से बढ़ती बीमारियों में से एक है, और इसी से जुड़ा है स्किन कैंसर। आपको बता दे कि एक ताजा रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है कि लगभग 35 लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, और हर साल करीब 20 हजार लोग इस बीमारी का इलाज करवाते हैं।

आपको बता दे कि सबसे ज्यादा इससे प्रबावित 25 और 29 साल उम्र की महिलाएं होती हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि स्किन कैंसर हमारी रोजमर्रा की आदतों से भी हो सकता है, जो हम घर पर करते हैं, या बाहर निकलकर। आज हम आपको उन्हीं कुछ बातों से रूबरू कराएंगे:-

लोग अकसर धूप में जाने से पहले या स्विमिंग पूल में जाते समय संसक्रीन लोशन का इस्तेमाल करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले आपको इस लोशन को लगाना चाहिए, जिससे ये बाहर निकलने से पहले ही अच्छे से चेहरे पर मिल जाए और अगर आप स्विमिंग पूल में जाते है तो कोशिश करिए कि वॉटर प्रूफ लोशन लगाए ताकि पानी में जाने से आपको स्किन की कोई प्रॉबलम ना हो। ये भी कोशिश करिे कि हर 20 मिनट में आप संसक्रीन लोशन का इसतेमाल करें।

-सूरज से दूर रहना आपको पड़ सकता हैं भारी

ये सच है कि सूरज के संपर्क में आने से स्कीन कि प्रॉबलम ज्यादा हो जाती है, लेकिन आपको बता दे कि धूप में जरूरत से ज्यादगा दूर रहना भी बेहद खतरनाकत हो सकता है। आपको बता दे कि सूरज की तेज किरणें न केवल आपकी त्वचा को कैंसर से बचाती है बल्कि वह स्तन और फेफड़े के कैंसर को भी नियंत्रित करती है। दिक्कत यहां आती है कि ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि धूप में कितनी देर बाहर रहना है।

-बहुत ज्यादा धूप से  भी बचें

कभ बार डॉक्टर्स आपको ज्यादा धूप में रहने की सलाह देते है, लेकिन हम आपको बता दे कि ज्यादा धूप में रहना भी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे स्किन में पिग्मेन्टेशन की समस्या शुरू हो जाती है।

Back to top button