समुद्र में ज्वालामुखी विस्फोट से अमेरिका में सुनामी की चेतावनी जारी, इसके अलावा जापान में टकराई ऊंची-ऊंची लहरें…

न्यूजीलैंड के पास स्थित टोंगा (Tonga) के समुद्र में ज्वालामुखी विस्फोट (volcanic eruption in the sea) के बाद पूरी दुनिया अलर्ट पर है. अमेरिका के नेशनल वेदर सर्विस ने प्रशांत महासागर के करीबी कई राज्यों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. यूएस वेस्ट कोस्ट, हवाई और अलास्का में सुनामी के दौरान समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरों के उठने का खतरा बताया गया है. जापान से भी सुनामी के टकराने की सूचना है, हालांकि नुकसान की कोई खबर नहीं आई है, लेकिन वहां से कई फोटो-वीडियो सामने आए हैं. 

टोंगा के समुद्र में फटा ज्वालामुखी

दरअसल, दक्षिण प्रशांत महासागर में मौजूद टोंगा देश के पास शनिवार को समुद्र के भीतर ज्वालामुखी फटने से टोंगा समेत जापान और अमेरिका में सुनामी का खतरा बढ़ गया है. सुनामी के खतरे की अमेरिका में खासतौर पर चेतावनी जारी की गई है. सैटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों में धुएं का गुबार आसमान में करीब 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक उठता दिखाई दिया है. इसके साथ ही 2,300 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर मौजूद न्यूजीलैंड में ज्वालामुखी फटने के बाद सुनामी आने की चेतावनी जारी की गई है. नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के मुताबिक, ज्वालामुखी विस्फोट के बाद न्यूजीलैंड के तटों पर भारी और असामान्य लहरें उछाल मार सकती हैं. 

ज्वालामुखी विस्फोट के बाद तेजी से फैल रही हैं लहरें

सैटेलाइट तस्वीरों मे साफ दिखा गया है कि टोंगा में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद पैदा हुई खतरनाक लहरें तेजी से चारों तरफ फैल रही हैं. ये लहरें पानी के बहाव को रफ्तार दे रही हैं. इस रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टोंगा की राजधानी में 1.2 मीटर तक लहरों को उठता हुआ दर्ज किया गया है.

राहत और बचाव टीम को अलर्ट रहने के निर्देश

अमेरिका में नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, सुनामी की चेतावनी कैलिफोर्निया, ओरेगन, वाशिंगटन, दक्षिण पूर्व और दक्षिण अलास्का यानी कि अलास्का प्रायद्वीप के साथ, कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया और अल्यूत द्वीपसमूह (ALeutian Islands) तक बढ़ा दिया गया है. सुनामी की चेतावनी के बाद अमेरिका के आपदा नियंत्रण विभाग (US Department of Disaster Control) ने तटीय इलाकों में अलर्ट के स्तर को बढ़ा दिया है. यही नहीं स्थानीय प्रशासन को भी राहत और बचाव टीम के साथ अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं.

सुनामी की भयंकर लहरों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आई सामने

उधर, जापान के मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी अमामी द्वीप और कागोशिमा प्रांत में टोकारा द्वीप समूह के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा प्रशांत महासागर के किनारे मौजूद ज्यादातर देशों में इसका खतरनाक प्रभाव पड़ने का अंदेशा जताया गया है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि सुनामी के दौरान तीन मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं. जापान के द्वीप अमामी, ओशिमा में सुनामी लहरों को महसूस किया गया है. बता दें कि टोंगा के समुद्र में ज्वालामुखी विस्फोट की तेज आवाज 800 किलोमीटर दूर फिजी में भी सुनाई दी गई. सोशल मीडिया पर सुनामी की भयंकर लहरों की तस्वीरों सामने आ रही हैं.

Back to top button