कान्‍हा के जंगल में एक पेड़ पर चढ़ कर आराम फरमा रहा तेंदुआ…

कान्हा टाइगर रिजर्व में पर्यटकाें को नए-नए नजारे वन्यप्राणियाें के देखने मिल जाते हैं। यहां बाघ के दीदार तो अलग अलग अंदाज में सैलानी करते आए हैं, पर अब उन्हें तेंदुआ भी नए तरह से पर्यटकाें को देखने को मौका मिला है। कान्हा में भ्रमण करतेे सैलानियों की नजर जब अचानक एक पेड़ पर पड़ी, तो सभी आश्चर्य चकित रह गए। उन्होंने कभी ऐसा देखा ही नहीं था, जो दृश्‍य उनके सामने था। तेंदुआ एक पेड़ पर चढ़ कर आराम फरमा रहा था।

नजारा देख रोमांचित हो गए पर्यटक : यह नजारा देख पर्यटक बेहद रोमांचित हो गए। जल्द ही उन्होंने इसे अपने अपने कैमरे में कैद किया और उसकी तस्वीर इंटरनेट मीडिया में वायरल कर दी। बताया गया है कि तेंदुआ काफी देर तक पेड़ की डाल पर निश्चित भाव से लेटा रहा और लोगों को आराम से अपनी फोटो खींचने का अवसर देता रहा। इस दौरान तेंदुआ एक बार तो पेड़ की एक डाल पर खड़े होकर पोज देता रहा। जिसकी फोटो भी पर्यटकों ने तत्काल ले ली।

किसली जोन में देखा यह नजारा :

तेंदुआ को पेड़ में चढ़कर आराम फरमाते लोगों कान्हा टाइगर रिजर्व के किसली जोन में देखा। उनको लगा कि काश हमें भी ऐसा नजारा देखने को मिलता। हर कोई पर्यटक इतना भाग्यशाली नहीं होता। जिन्हें ऐसे दृश्‍य देखने को मिल जाए। जिप्सी वाहन में सवार पर्यटकों के लिए यह क्षण यादगार बन गया। वे इसे कभी न भूल पाएंगे। एक सुरक्षित दूरी बनाकर वे तेंदुआ की तस्वीर अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते रहे। दरअसल कान्हा में पर्यटकों का आकर्षण बढ़ा हुआ है। यहां आने वाले पर्यटकों को अक्सर बाघ के दीदार करने को तो मिल ही जाते हैं, तो कई तरह के वन्यप्राणी देखने का असर भी उन्हें मिलता है। इस समय जंगल में दोनों समय की राइड में पर्याप्‍त संख्‍या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

Back to top button