आप की नौकरी लगेगी या जायेगी यह तय करेगी एक रोबोट

- in ज़रा-हटके

स्‍टार्ट अप कंपनी का प्रयास 

रोबोट बनाने वाली एक स्टार्टअप कंपनी से जुड़े लोगों ने बताया है कि उन्‍होंने ऐसा रोबोट तैयार कर लिया है जो लोगों को नौकरी के लिए इंटरव्‍यू भी कर सकता है और उनके काम का आंकलन कर उन्‍हें काम से निकालने की सलाह भी दे सकता है। इस कंपनी से जुड़े उसके सह संस्‍थापक पहले एचआर विभाग से ही संबंधित थे और तभी उन्‍हें अहसास हुआ कि उनका कार्य तो एक रोबोट बेहतर तरीके से अंजाम दे सकता है। इसके बाद उन्होंने ऐसा रोबोट तैयार करने का फैसला किया। आप की नौकरी लगेगी या जायेगी यह तय करेगी एक रोबोट

वीरा लेगी साक्षात्‍कार

रूसी स्टार्टअप कंपनी स्ट्राफोरी ने इस रोबोट को तैयार किया है और इसका नाम वीरा रखा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस रोबोट के लगभग 300 ग्राहक हैं जिनमें पेप्सी, लोरियल जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। जिसका मतलब है कि अगर आपने इन कंपनियों में जॉब एप्‍लीकेशन लगा रखी है तो हो सकता है रोबोट वीरा आपको फोन करके उम्‍मीदवारों की सूची में शामिल होने का संदेश दे और आपका साक्षात्‍कार भी ले। 

क्‍या क्‍या कर सकती है वीरा

वीरा के र्निमाताओं की मानें तो आटिफीशयल इंटेलिजेंसे से युक्‍त ये रोबोट कई तरह के काम कर सकती है। और भविष्‍य में इसे कुछ एक्‍सप्रेशन और भावनाओं जैसे  गुस्सा, खुशी और गम को समझने में सक्षम बनाने का भी प्रयास किया जायेगा। फिल्‍हाल कुछ काम वीरा बेहद आसानी से कर सकती है। 

1 पांच जॉब वेब साइट से रेज्यूमे स्कैन करके उपयुक्‍त उम्‍मीदवार चुन सकती है।

2 उम्‍मीदवारों को फोन करके जॉब की आवश्‍यकताओं और अनिवार्यताओं के बारे में समझा सकती है। 

3 उम्‍मीदवारों का फोन या वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा साक्षात्‍कार कर सकती है। 

4 एक ही तरह के काम के लिए एक साथ करीब 10 प्रतिशत उम्‍मीदवारों का चयन करके बात कर सकती है। 

5 समय बचाने के लिए एक जैसे रेज्‍यूमे और पत्रों को छांट कर फौरन हटा सकती है। 

6 एक ही बार में कई तरह के जॉब के लिए लोगों का चयन कर सकती है। 

इसके अलाव टीवी, विकीपीडिया और जॉब साइटस की मदद से वीरा को 13 बिलियन उदाहरणों के द्वारा भाषा और बोलियों की विभिन्‍न शैलियों से परिचित कराया गया है। इस तरह से वो अनगिनत प्रकार के फ्रेजेस को समझ सकती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जिन्न के नाम पर बच्चों के साथ ग्रुप सेक्स

भूत प्रेत और जिन्न के नाम पर तथाकथित ओझा, तांत्रिक और