एक ऐसी जगह जहाँ घर और बैंक के दरवाजे कभी नहीं होते बंद

घर के कीमती सामान को सुरक्षित रखने के लिए हम अपनी चीज़ें बैंक के पास जमा कर आते हैं ताकि वहां पर वो सुरक्षित रहे. हमे बैंक पर पूरा भरोसा होता है और निश्चिन्त हो कर हम बैंक के सहारे छोड़ कर चले जाते हैं. काफी सारी सुरक्षाओं के बीच हमारी चीज़ें होती है जिसकी  हमे चिंता नहीं होती. लेकिन आज हम ऐसी बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कोई सुरक्षा नहीं होती. यहाँ तक वहां पर ताले भी नहीं लगाए जाते. ऐसा क्यों है आइये जानते हैं उसके बारे में.एक ऐसी जगह जहाँ घर और बैंक के दरवाजे कभी नहीं होते बंद

भारत की एक ऐसी जगह है जहाँ पर घरों में और बैंकों में कभी ताले नहीं लगाए जाते. ये जगह है महाराष्ट्र जहाँ पर आज भी यही प्रथा कायम है. कहा जाता है महाराष्ट्र में शनि देव का मंदिर है जिसे शनि शिंगणापुर के नाम से जाना जाता है जो शिंगणापुर में बसा है. यहाँ के लोग कहते हैं शनि देव ही उनके घर और बैंको की रक्षा करते हैं. यहाँ अगर कोई चोरी भी करने आता है तो शनि देव उन्हें खुद सजा देते हैं. इस बात की कितनी सच्चाई है ये वही लोग जानते हैं.

इस बात की जानकारी सभी को है जिसके चलते कोई यहाँ कुछ गलत करने की सोचता भी नहीं है. आपको बता दें इस बैंक का नाम है यूनाइटेड कमर्शियल बैंक जो पहला ऐसा बैंक है जहाँ पर ताले नहीं लगाए जाते और घरों में भी कभी ताले नहीं लगते. यानी यहाँ के लोग निश्चिन्त हो कर रहते हैं.

Back to top button