पंजाब शिक्षा बोर्ड ने उठाया नया बड़ा कदम, हुई किताबों का झंझट खत्म, होगी ई-बुक्स से पढ़ाई

मोहाली/लुधियाना। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) के पहली से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अब हर वक्त किताबें साथ रखने की जरूरत नहीं रहेगी। बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए ई-बुक्स की सुविधा मुहैया करवाई है। यानी अब बोर्ड की किताबें ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। विद्यार्थी मोबाइल पर ही इन्हें पढ़ सकेंगे और डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकेंगे। इससे उन किताबों की समस्या भी हल हो जाएगी, जो आसानी से बाजार में उपलब्ध नहीं हो पातीं।पंजाब शिक्षा बोर्ड ने उठाया नया बड़ा कदम, हुई किताबों का झंझट खत्म, होगी ई-बुक्स से पढ़ाई

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए दी ऑनलाइन सिलेबस की सुविधा

पहली से बारहवीं तक के सभी विषयों की किताबें पीएसईबी की साइट पर उपलब्ध हैं। जिन स्कूलों में किताबें समय पर नहीं पहुंच पाती हैं, वहां विद्यार्थी अब किताबें न होने की वजह से सिलेबस में नहीं पिछड़ेंगे। शिक्षक कई बार किताबें देरी से आने के चलते सिलेबस देरी से ही शुरू करते थे। अब ऐसा नहीं होगा। इससे सिलेबस भी समय पर कवर हो पाएगा।

सभी विषयों की किताबें बोर्ड की साइट पर अपलोड, मोबाइल पर भी कर सकेंगे एक्सेस

बोर्ड का कहना है कि जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं है, वे साइबर कैफे में जाकर किसी भी सब्जेक्ट का चैप्टर डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं। इससे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थी छोटी कक्षाओं की किताबों को आसानी से सर्च कर सकेंगे। पेरेंट्स भी अपने बच्चों का सिलेबस मोबाइल पर देख सकेंगे। वहीं, शिक्षकों को अलग-अलग कक्षाओं की किताबें साथ लेकर नहीं चलना पड़ेगा।

कागज की बचत

बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि ई-बुक्स को बढ़ावा दिया जाएगा। क्योंकि इससे कागज की भी बचत होगी। किताबों की छपाई पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद किताबें समय पर नहीं मिलतीं। ई-बुक्स के जरिए हर किताब का सिलेबस उपलब्ध होगा। कुछ किताबों के कुछ चैप्टर अपलोड होना बाकी हैं, जो जल्द अपलोड कर दिए जाएंगे।

ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ई बुक्स हासिल करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट पीएसईबीडॉटएसीडॉटइन पर जाकर बुक्स पोर्टल को क्लिक करना होगा। उसमें ई बुक्स पोर्टल खुलेगा और उसमें पहली से 12 वीं कक्षा तक की सभी किताबें आसानी से खुल जाएंगी। किताबों को पीडीएफ फाइल के तौर पर अपलोड किया गया है, ताकि कोई इसमें अपने स्तर पर बदलाव न कर सके।

प्रिंट करके बेची तो होगी कार्रवाई

पीएसईबी के पब्लिक रिलेशन अफसर कोमल सिंह ने बताया कि बोर्ड की ई-बुक्स पोर्टल से किताबें डाउनलोड करके कोई नकली किताबें प्रिंट न करवा दे, इसके लिए हर किताब को डाउनलोड करने से पहले बोर्ड की तरफ से वैधानिक चेतावनी दी जा रही है। बोर्ड के चेयरमैन ने साफ किया है कि अगर किसी ने ई बुक्स पोर्टल से किताबें डाउनलोड करके इसे बेचना शुरू किया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Loading...

Check Also

सुखबीर बादल पर सुनील जाखड़ ने कसा तंज, कहा- राजनीतिक करियर को लेकर दे दिया बड़ा बयान

सुखबीर बादल पर सुनील जाखड़ ने कसा तंज, कहा- राजनीतिक करियर को लेकर दे दिया बड़ा बयान

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान और लोकसभा सांसद सुनील जाखड़ ने कहा है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com