काशी में दिखी गुजरात की झलक, जमकर किया डांडिया डांस

वाराणसी महिला व्यापार मंडल के आयोजन में थिरकती नजर आई महिलाएं

सुरेश गांधी

वाराणसी : एक तरफ जहां पूरे देश में शारदीय नवरात्रि की धूम है. वहीं धर्म एवं आस्था की नगरी काशी में नवरात्रि पूजा में मिनी गुजरात का रूप दिखाई पड़ा. बंजारा स्क्वायरलॉन फातमान रोड, सिगरा स्थित वाराणसी व्यापार मंडल की शाखा वाराणसी महिला व्यापार मंडल के तत्वावधान में आयोजित डांडिया में महिलाएं डीजे की धून पर खूब थिरकी। इस दौरान डांडिया डांस में आस्था और परंपरा का अनूठा संगम नजर आया. हर कोई गरबा डांडिया डांस से सराबोर नजर आया। युवतियों और महिलाओं के साथ ही बच्चों और बुजुग सभी पारंपरिक धुन पर गरबा डांडिया नृत्य में झूमते नजर आए. पारंपरिक गरबा गीतों के बीच डांडिया डांस के साथ सैकड़ों की संख्या में आए लोग उत्साह से गरबा में लीन थे। प्रतिभागी रंग-बिरंगी, पारंपरिक सुंदर परिधानों में नजर आए। खास बात यह है कि यहां डांडिया के साथ ही पकवानों का भी इंतजाम किया गया था।

गरबा और डांडिया के बिना अधूरा है नवरात्रि : अजीत सिंह बग्गा

कार्यक्रम का शुभारंभ वाराणसी व्यापार मंडल के अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा की अगुवाई में मुख्य अतिथि अंबरिश सिंह भोना ने मां दुर्गा के तैल चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर अजीत सिंह बग्गा, अंबरिश सिंह, सुरेश गांधी सहित कई लोगों को स्मृति चिन्ह एवं अंग वस्त्रम भेटकर सम्मानित किया गया। अजीत सिंह बग्गा ने महिला व्यापार मंडल को धन्यवाद देते हुए कहा कि महिला व्यापार मंडल की एक अच्छी पहल है. बग्गा ने कहा कि गरबा और डांडिया दोनों ही नृत्य मां दुर्गा की अराधना के लिए किए जाते हैं। यह नृत्य मां दुर्गा की आरती से पहले उनकी प्रतिमा के पास जलाई गई ज्योत के पास किया जाता है. यह नृत्य ज्योत के पास एक गोले में किया जाता है जो जीवन के गोल चक्र का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि डांडिया मां दुर्गा और महिषासुर के बीच हुए युद्ध को प्रदर्शित करता है.

बग्गा ने कहा कि डांडिया में उपयोग होने वाली रंगीन डंडियां मां दुर्गा की तलवार मानी जाती है और इसलिए इसे तलवार नृत्य भी कहा जाता है. गरबा व डांडिया के जरिए भक्तजन मां दुर्गा को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. इस मौके पर महिला व्यापार मंडल अध्यक्ष सुनीता सोनी, उपाध्यक्ष राज सोनी, संजू राय, कपूर चंद शाह, पंचकोसी की रंजिता सिंह, सुमित सराफ, सुमन सिंह, डोली चक्रवर्ती, दिव्या मौर्या, डॉली शर्मा, शकुंतला, रितु ज्योति, आरती शर्मा, नंदिनी, बिन्दु, पंकज सेठ, राज सोनी, अंशु सोनी, राजा बाबू सेठ, नीलम यादव, लक्ष्मी, अंकिता जेटली, इंदु सोनी, जरीना बेगम, ऐश्वर्या सोनी, साक्षी यादव आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अजीत सिंह बग्गा व संचालन कविन्द्र जायसवाल ने किया। अंत में महिला व्यापार मंडल अध्यक्ष सुनीता सोनी ने सभी आगन्तुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Back to top button