राजस्थान में 9वीं के छात्र पढ़ेंगे पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी

राजस्थान में अगले शिक्षा सत्र से नवीं कक्षा के छात्र पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी पढ़ेंगे। राजस्थान शिक्षा विभाग ने इस संबंध में कैरिकुलम कमेटी को प्रस्ताव तैयार कर भेजा है। प्रधानमंत्री पद पर रहे वाजपेयी ऐसे पहले व्यक्ति होंगे, जिनकी जीवनी के पाठ को राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा।

जानकारी के अनुसार ये प्रस्ताव राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी के देखरेख में तैयार हुआ है। वाजपेयी की जीवनी से संबंधित पाठ को हर सरकारी और राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन से एफीलिएटेड सभी निजी स्कूलों में अगले सत्र से पढ़ाया जाएगा। 

उनके पाठ में जैसलमेर के पोकरण में न्यूक्लियर विस्फोट, राजस्थान से सटी भारत-पाक सीमा पर उनकी यात्राएं, जाट आरक्षण, अजमेर व पुष्कर की धार्मिक यात्रा, कारगिल युद्ध, पाकिस्तान यात्रा जैसे पहलुओं को जोड़ा जाएगा। कैरिकुलम कमेटी की बैठक इस महीने के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है। 

प्रस्ताव में कहा गया है कि वाजपेयी के पाठ को पाठ्यक्रम के महापुरुष वर्ग में जोड़ा जाएगा। ये वर्ग भाजपा सरकार ने ही वर्ष 2016 में कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के स्कूली पाठ्यक्रम में जुड़वाया था।

Back to top button