गायब होने के 9 साल बाद सामने आया रहस्यमय जहाज, जानिए कहा था अबतक

पिछले हफ्ते हिंद महासागर में एक अनोखी घटना देखने को मिली. एक ऐसा जहाज जो 9 साल पहले गायब हो गया था, अचानक म्यामांर के पास सामने आया. लेकिन इसमें कोई चालक दल का सदस्य नहीं था. दुनियाभर में इस जहाज को लेकर चर्चा हो रही है और इसके बारे में अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं.

म्यामांर समुद्र तट के पास ‘सैम रताउलांगी पीबी 1600’ जहाज जंग लगे हुए हालत में था. मालवाहक जहाज पर ना तो चालक दल का कोई सदस्य दिखा और कोई ना ही कोई सामान. इस पर इंडोनेशिया का झंडा लगा हुआ था.

इस जहाज के ट्रांसपोंडर ने आखिरी बार 2009 में ताईवान के पास अपनी मौजूदगी होने की खबर दी थी. म्यामांर के समुद्री जल में लावारिस जहाज नजर आने की यह पहली घटना है.

म्यामांर की वाणिज्यिक राजधानी के तट से करीब 11 किलोमीटर दूर मर्तबान की खाड़ी में सबसे पहले मछुआरों को यह जहाज नजर आया. यांगून पुलिस ने फेसबुक पर एक बयान में कहा कि अधिकारी एवं नौसैनिक कल जहाज पर गये थे ताकि उसके बारे में और जानकारी मिल सके.

बयान के अनुसार यह जहाज बीच पर फंस गया है और उस पर इंडोनेशिया का झंडा लगा है. उस पर कोई नाविक या सामान नहीं है. दुनियाभर में जहाजों की आवाजाही का ब्यौरा रखने वाली मैरीन टैरिफ वेबसाइट के अनुसार यह जहाज 2001 में बना था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सेना के इशारे पर काम करती है पाकिस्‍तान सरकार : पूर्व PM अब्‍बासी

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान से पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्‍बासी ने वहां की