मेक्सिको में 9 लोगों का पहाड़ पर चढ़ना बना मौत का कारण

मेक्सिको के ओरिजाबा पर्वत पर पर्वतारोहण कर रहे करीब 9 पर्वतारोहियों को आपदा प्रबंधन दल द्वारा बचाया गया है। दरअसल पर्वतारोहियों का दल 18619 फुट की ऊॅंचाई पर मौजूद पिको दे ओरिजाबा पर्वत की ढलान पर चढ़ाई कर रहे थे लेकिन, यहां बर्फ की मौजूदगी के कारण वे फिसल गए। यह काफी खतरनाक ढलान था। पर्वतारोहियों को संभलने का अवसर नहीं मिला।मेक्सिको

ऐसे में ये फिसलते हुए नीचे की ओर जाने लगे। जब ये असंतुलित होकर गिर गए तो, इन लोगों को चोटें आईं। हालांकि अभियान में बचाव दल ने अपनी ओर से, पूरे प्रयास किए लेकिन, एक अमेरिकी पर्वतारोही की मौत हो गई। पर्वतारोही पामा ने कहा कि, पर्वतारोहण का अभियान गुरूवार को ही प्रारंभ हुआ था। मगर बर्फ की मौजूदगी से पर्वतारोही असंतुलित हो गए।

रूसी हवाई हमले से सीरिया में 21 बच्चों सहित 53 लोगों की हुई मौत

जिसमें से एक की मौत हो गई। हालांकि दूसरे पर्वतारोही को नीचे लाया गया। उसे चोट लग गई थी। जो लोग पहाड़ पर चढ़ रहे थे उनमें से दो मैक्सिकन पर्वतारोही थे। जबकि 6 अमेरिकन पर्वतारोही थी। मैक्सिकन पर्वतारोही, ओरिजाबा चोटी के पास पहुंच गए थे और यहां वे कठिन स्थिति में थे। जब उन्हें लेकर जानकारी मिली तो, नौसेना ने हेलीकाॅप्टर के माध्यम से राहत अभियान प्रारंभ किया और पर्वतारोहियों को चिकित्सालय पहुंचाया।

Back to top button