80 करोड़ लोगों को मोदी सरकार देगी 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रुपए किलो चावल

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को रोकने के लिए राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी हर तरह के जरूरी कदम उठा रही है। बीती रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लिए भारत को पूर्ण रूप से बंद करने आदेश दिया है। इसी के साथ ही आज मोदी सरकार ने राशन को लेकर बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में देश के 80 करोड़ लोगों को सस्ती दर पर अनाज देने का फैसला किया गया।
कैबिनेट बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि देश के 80 करोड़ लोगों सस्ते दर पर राशन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने 7 किलो प्रति व्यक्ति राशन देगी और वो भी 3 महीने के लिए एडवांस। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने 80 करोड़ लोगों को 27 रुपये प्रति किलो वाला गेहूं मात्र 2 रुपये प्रति किलोग्राम में और 37 रुपये किलोग्राम वाला चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम में देने का फैसला किया है। इस पर 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। यह तीन महीने के लिए राज्यों को एडवांस में दिया जाएगा।
कोरोना वायरस जैसे गंभीर मुद्दे पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाकर रखें। किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर सारी जानकारी लेते रहें। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आवश्यक सेवाओं की सभी दुकानें हर दिन खुली रहेंगी। दूध हो, पशुचारा हो, राशन हो या सभी दुकानें खुली रहेंगी। हमें पर दुकान पर जाकर भीड़ करने की जरूरत नहीं है। हमें वहां भी जाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। दो ग्राहकों के बीच कम से कम 6 फुट का अंतर हो। अगर ऐसा करते हैं तो किसी को डरने की जरूरत नहीं है।

Back to top button