8, 20 और 21 जनवरी को बंद रहेंगे ये रास्तें, जारी की गई एडवाइजरी

इन दिनों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को तगड़े जाम से जूझना पड़ रहा है। गणतंत्र दिवस परेड के लिए ड्रेस रिहर्सल और इसकी अन्य तैयारियों के कारण मंगलवार सुबह लुटियंस दिल्ली और उसके आसपास की सड़कों को बंद किए जाने की वजह से दफ्तर जाने वाले और अन्य यात्रियों को भारी यातायात जाम का सामना करना पड़ा। गणतंत्र दिवस परेड की ड्रेस रिहर्सल के चलते संसद मार्ग, मंडी हाउस, आईटीओ और कर्तव्य पथ जैसे इलाकों में भारी जाम देखा गया। यह समस्या आगे भी जारी रहेगी। ताजा एडवाइजरी के मुताबिक, 18, 20 और 21 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में कई रास्ते बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को इन वैकल्पिक मार्गों के इस्तेमाल का सुझाव दिया गया है। 

एडवाइजरी में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड की ड्रेस रिहर्सल के कारण 18, 20 और 21 जनवरी को सुबह 10:15 से दोपहर 12:30 बजे तक कर्तव्य पथ-रफी मार्ग क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-जनपथ क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-मानसिंह रोड क्रॉसिंग और कर्तव्य पथ-सी-हेक्सागोन पर ट्रैफिक प्रतिबंधित रहेगा। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे उत्तर से दक्षिण और वाइस वरसा के लिए रिंग रोड सराय काले खां – आईपी फ्लाईओवर – राजघाट, लाजपत राय मार्ग – मथुरा रोड – भैरों रोड – रिंग रोड का इस्तेमाल करें। 

यही नहीं लोगों को अरबिंदो मार्ग – सफदरजंग रोड – कमल अतातुर्क मार्ग – कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल मार्ग मदर टेरेसा क्रिसेंट – आरएमएल – बाबा खड़क सिंह मार्ग का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। एडवाइजरी में पूर्व से पश्चिम और वाइस वरसा के लिए भी कई वैकल्पिक मार्गों के इस्तेमाल को कहा गया है। जारी एडवाइजरी के मुताबिक लोग रिंग रोड – भैरों रोड – मथुरा रोड – सुब्रमण्यम भारती मार्ग – राजेश पायलट मार्ग – पृथ्वी राज रोड – सफदरजंग रोड – कमल अतातुर्क मार्ग – पंचशील मार्ग – साइमन बोलिवर मार्ग – अपर रिज रोड/वंदे मातरम मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लोगों को रिंग रोड – आईएसबीटी – चंदगी राम अखाड़ा – माल रोड – आजादपुर – रिंग रोड के इस्तेमाल को भी सुझाया गया है। लोग रिंग रोड – भैरों रोड – मथुरा रोड – लोधी रोड – अरबिंदो मार्ग – सफदरजंग रोड – तीन मूर्ति मार्ग – मदर टेरेसा क्रिसेंट – पार्क स्ट्रीट – शंकर रोड – वंदे मातरम मार्ग को अपनाने का भी सुझाव दिया गया है।

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य दिल्ली को जोड़ने वाले अकबर रोड, कामराज रोड, राजाजी मार्ग, सफदरजंग रोड पर भी जाम की स्थित रही। मध्य दिल्ली के कई गोल चक्कर और ला मेरिडियन होटल की ओर जाने वाली सड़क पूरी तरह से जाम रही जिसकी वजह से यात्रियों के पास 20 मिनट से अधिक समय तक जाम में फंसे रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं था और वाहन कछुए की चाल चल रहे थे।

Back to top button