8 महीने से पेमेंट के इंतजार में हैं तेल कंपनियां, Air India पर पेट्रोलियम कंपनियों का 5,000 करोड़… रुपये का बकाया

नकदी संकट से जुझ रही राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया पर तीन सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों का करीब 5,000 करोड़ रुपये का ईंधन का बकाया है। कंपनी ने जब आठ महीने तक इस राशि का भुगतान नहीं किया, तो पेट्रोलियम कंपनियों ने एयर इंडिया की ईंधन की आपूर्ति रोक दी।

इंडियन ऑयल ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने गुरुवार दोपहर बाद से देश के छह एयरपोर्ट कोच्चि, पुणे, पटना, रांची, विशाखापट्टनम और मोहाली में एयर इंडिया को ईंधन देना बंद कर दिया है। तीनों तेल कंपनियों की ओर से इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा, ‘कोच्चि, मोहाली, पुणे, रांची, पटना और विशाखापट्टनम एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की ईंधन आपूर्ति रोकने का संयुक्त निर्णय किया गया है।

कंपनियों ने यह निर्णय एयर इंडिया पर लंबे समय से बकाया 5,000 करोड़ रुपये का बिल भुगतान नहीं करने पर किया है।’ इंडियन ऑयल पर बकाया कुल राशि में ब्याज भी शामिल है। इंडियन ऑयल के मुताबिक, एयर इंडिया के पास ईंधन बिल का भुगतान करने के लिए 90 दिन का समय दिया जाता है। ईंधन खरदीने वाले दिन से लेकर 90 दिन के भीतर बिल का भुगतान करना होता है। लेकिन एयर इंडिया की यह अवधि पिछले दो साल से करीब 230 दिन को पार कर चुकी है।

बकाये का भुगतान न होता देख तीनों कंपनियों ने 14 अगस्त को एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि अगर एयर इंडिया प्रबंधन बकाये का भुगतान नहीं करती है तो 22 अगस्त से उसकी ईंधन आपूर्ति रोक दी जाएगी। कंपनी फिलहाल अन्य हवाईअड्डों से विमानों में ईंधन भरवा रही है।

Back to top button