71वें स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी लॉन्च करेंगे विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ पॉलिसी

पीएम मोदी ने आज विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ पॉलिसी की समीक्षा की. बता दे कि 15 अगस्त 2018 को देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस पर इस पॉलिसी को भारत सरकार की ओर से लॉन्च किया जाएगा. शनिवार को इस संबंध में पीएम मोदी ने बारीकियों से इसके कार्यों का जायजा लिया. बता दे कि यह हेल्थ पॉलिसी आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू की जा रही है. इसे हेल्थ एश्योरेंस प्रोग्राम नाम दिया गया है. 71वें स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी लॉन्च करेंगे विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ पॉलिसी

सरकार की ओर से लॉन्च की जाने वाली इस पॉलिसी के तहत देश की किसी भी निजी और सरकारी अस्पतालों में नकद ना होने पर कैशलेस मोड में आप इलाज करा सकेंगे. इस संबंध में आज हुई बैठक में पीएम मोदी के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, नीति आयोग और पीएमओ के बड़े अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, नीति आयोग और पीएमओ की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई. आयुष्मान भारत योजना की तहत 14 अप्रैल 2018 को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पहले स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया गया था. सरकार की इस भावे योजना का लाभ देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा के रूप में मिलेगा. 

Back to top button