7 साल बाद कोरिया से बाहर निकल तानाशाह ने चीन पहुंचकर दुनिया में मचाई खलबली

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग एक बार फिर चर्चा में हैं। जापानी मीडिया के मुताबिक किम जोंग स्पेशल ट्रेन से चीन पहुंच गए हैं। सूत्रों के मुताबिक एक ट्रेन उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी को लेकर बीजिंग पहुंची है लेकिन ब्लूमबर्ग मीडिया ने दावा किया है कि उस ट्रेन में किम जोंग थे। 

 

7 साल बाद कोरिया से बाहर निकल तानाशाह ने चीन पहुंचकर दुनिया में मचाई खलबलीकिम के बारे में कहा जाता है कि जब से उन्होंने उत्तर कोरिया का शासन संभाला है तब से वह अपने देश से बाहर नहीं निकले हैं। लेकिन अगर जापानी मीडिया के दावे सही हैं तो यह वाकई में चौंकाने वाली बात है। 

किम जोंग ने 7 साल पहले उत्तर कोरिया के शासन की बागडोर अपने हाथों में ली थी। हालांकि कहा जाता है कि चीन उत्तर कोरिया का एक मात्र मित्र देश है। अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि किम चीन में कितने दिन रुकेंगे और किससे मुलाकात करेंगे।  लेकिन इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिका के साथ उत्तर कोरिया के गतिरोध के बीच किम की चीन यात्रा में परमाणु समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। 

गौरतलब है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जुबानी जंग लगातार चलती रहती है। ट्रंप और किम जोंग एक-दूसरे को लगातार खत्म करने की धमकी देते रहे हैं। अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं जिससे इस देश की आर्थिक स्थिति पर भी असर पड़ा है। 

हालांकि अभी तक अमेरिका की तरफ से किम की चीन यात्रा पर कोई बयान नहीं आया है। लेकिन किम जोंग की चीन यात्रा इसलिए भी अहम हो गई है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी महीने किम से मिलने के लिए राजी हुए हैं। 

You may also like

इस वजह से मालदीव में ब्रिटिश कालीन मूर्तियों को तोड़ा गया कुल्हाड़ी से..

मालदीव के निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन द्वारा ब्रिटिश