पाकिस्तान में चुनाव से पहले 7 कैंडिडेट्स की मौत, 8 सीटों पर वोटिंग स्थगित

पाकिस्तान में बुधवार को आम चुनाव हो रहे हैं. इस बीच 8 राष्ट्रीय और प्रांतीय सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है. इनमें से 7 सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की मौत हो चुकी है, जबकि एक निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

पाकिस्तान में चुनाव से पहले 7 कैंडिडेट्स की मौत, 8 सीटों पर वोटिंग स्थगित

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज (पीएमएल – एन) के नेता हनीफ अब्बासी को इफेड्रीन कोटा मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाए जाने के कारण चुनाव स्थगित किया गया. वहीं, पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (EPC) ने पीके-78 पेशावर, पीपी-87 मियांवाली, पीएस-87 मलीर, पीके-99 डेरा इस्माइल खान, पीबी-35 मस्तुंग, पीपी-103 और एनए-103 फैसलाबाद निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया है.

पाकिस्तान के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 3,459 उम्मीदवार नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए चुनावी मैदान में है. जबकि पंजाब, सिंध बलूचिस्तान और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतीय असेंबली की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वोटिंग खत्म होने के बाद आज ही वोटों की काउंटिंग होगी और यह तय हो जाएगा कि पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा?

इस बार चुनाव में पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) चीफ इमरान खान का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. पाकिस्तान की विश्व विजेता क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके इमरान खान की स्थिति इस बार के आम चुनाव में सबसे मजबूत मानी जा रही है. इस स्थिति तक पहुंचने में उन्हें 22 साल का समय लग गया. हालांकि, चुनावी जीत के लिए वह अपने प्रचार अभियान में जिस तरह से अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे उनके ‘फेयर गेम’ को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केन्या के अस्पताल में मिले 12 मृत नवजातों के शव, डॉक्टर समेत कई निलंबित

केन्या के एक अस्पताल में प्लास्टिक के थैलों