7 बार बजट पेश कर चुके हैं प्रणब, जानिए वित्त मंत्री के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें…

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। 4 जुलाई को आर्थिक सर्वेक्षण जारी होगा। निर्मला सीतारमण भाजपा सरकार में बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री होंगी। स्वतंत्र भारत का पहला केंद्रीय बजट 26 नवंबर 1947 को पूर्व वित्त मंत्री आरके शनमुखम चेट्टी द्वारा पेश किया गया था। तीन साल बाद जॉन मथाई ने 29 फरवरी 1950 को भारतीय गणराज्य का पहला बजट पेश किया। इसके बाद कई वित्त मंत्री हुए जिन्होंने बजट पेश किया लेकिन हम इस खबर में पूर्व वित्त मंत्री प्रणब मुख़र्जी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें बता रहे हैं।

जन्म

मुखर्जी का जन्म बीरभूम जिले के मिरती गांव में 11 दिसंबर, 1935 को हुआ था। उनके पिता कामदा किंकर मुखर्जी देश के स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रहे और 1952 से 1964 के बीच बंगाल विधायी परिषद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधि रहे। उनकी मां का नाम राजलक्ष्मी मुखर्जी था।

शिक्षा

प्रणब मुख़र्जी बीरभूम ने सूरी विद्यासागर कॉलेज से पढ़ाई की जो कि तब कलकत्ता विश्वविद्यालय से सम्बद्ध था। उन्होंने राजनीति शास्त्र और इतिहास में स्नातकोत्तर डिग्री लेने के साथ-साथ कानून की डिग्री भी ली।

पारिवार

मुख़र्जी का विवाह 13 जुलाई 1957 को सुभ्रा मुखर्जी से हुआ। दम्पति के दो बेटे और एक बेटी है। उनका एक बेटा अभिजीत मुखर्जी राजनीति में हैं। उनकी बेटी कथक नृत्यांगना है।

सियासत में एंट्री

प्रणब दा तक़रीबन छह दशक तक राजनीति में सक्रिय रहे। उन्हें कांग्रेस का शीर्ष संकटमोचक माना जाता था। वे 1969 में पहली बार कांग्रेस टिकट पर राज्यसभा के लिए चुने गए थे। प्रधानमंत्री पद को छोड़कर सभी अहम पद उनके पास रहे। जब कांग्रेस नेतृत्व में यूपीए बनी तब उन्होंने पहली बार लोकसभा के लिए जांगीपुर से चुनाव जीता। वे रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री, वित्त मंत्री और लोकसभा में पार्टी के नेता भी रहे।

कितनी बार पेश किया बजट

प्रणब मुख़र्जी को पहली बार इंदिरा गांधी के शासन में वित्त मंत्री बनने का मौका मिला। उन्होंने 1982-83 में पहली बार देश का बजट पेश किया। वे सन 2009 में दोबारा वित्त मंत्री बने और 2009, 2010 और 2011 का बजट पेश किया। मुख़र्जी ने कुल 7 बार बजट पेश किया है।

Back to top button