6-17 फरवरी को तुर्की में रहेंगे पीएम शरीफ, राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन से करेंगे मुलाकात 

इनकार के बाद तुर्की अब पाकिस्तान के सत्कार के लिए तैयार है। खबर है कि पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम शहबाज शरीफ फरवरी में भूकंप प्रभावित तुर्की का दौरा करने जा रहे हैं। खास बात है कि इससे पहले शरीफ 8 फरवरी को यह दौरा करने वाले थे, लेकिन खबरें आई थीं कि भूकंप से बचाव और राहत कार्य में व्यस्त तुर्की ने इसके लिए मना कर दिया था। भूकंप से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 41 हजार के पार जा चुका है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को पीएम शरीफ के आगामी दौरे की जानकारी दी गई है। विज्ञप्ति के अनुसार, वह 16-17 फरवरी को तुर्की में रहेंगे। इस दौरान वह तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन से भी मुलाकात करेंगे। खास बात है कि पाकिस्तान की तरफ से यह खबर ऐसे समय पर आई है, जब पीएम शरीफ के तुर्की दौरे को स्थगित कर दिया गया था।

संयुक्त राष्ट्र ने की मदद की अपील।
खबर है कि पाकिस्तान ने भी तुर्की की मदद करने की बात कही है। इधर, संयुक्त राष्ट्र की तरफ से भी देशों से मदद की अपील की गई है। एजेंसी के अनुसार, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, ‘अब मैं दुनिया से आपकी मदद करने का आग्रह कर रहा हूं, जैसे आपने वर्षों से जरूरतमंद लोगों की मदद की है। गुटेरेस ने कहा तुर्की की जरूरतें बहुत अधिक हैं, लेकिन कृपया जान लें कि हम आपकी सहायता के लिए वह सब कुछ करेंगे जो हम कर सकते हैं और हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी ऐसा करने की अपील करते हैं।’

कतर भी जाएगा तुर्की
पाकिस्तान से पहले कतर के प्रतिनिधिमंडल के तुर्की जाने की खबरें सामने आई थीं। कहा जा रहा है कि कतर के आमिर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी मुल्क का दौरा करने वाले हैं। तुर्की को कतर की तरफ से 5 करोड़ रियाल, 10 हजार मोबाइल घर और राहत और बचाव सामग्री से लैस एयर ब्रिज दिया गया है। इसके अलावा भारत समेत कई देशों ने तुर्की को मदद भेजी है।

जानकारों ने बताया था शर्मनाक
इससे पहले तय हुए शरीफ के पाकिस्तान दौरे का रद्द होने बेहद शर्मनाक माना गया था। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त रहे अब्दुल बासित ने कहा था कि यह घटना पाकिस्तान के लिए बेहद शर्मनाक है। खास बात है कि पाकिस्तान घर में ही आर्थिक और खाद्य संबंधित कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

Back to top button