भारतीय सेना, 6 महीने में मिटा देंगें आतंक का नामो निशान, मोदी सरकार

नई दिल्‍ली। भारतीय शसस्‍त्र सेना ने सरकार से कहा है कि सिर्फ 6 महीने के लागातार ऑपरेशन में वो पाक अधिकृत कश्‍मीर में आतंकियों के ठिकानों को बड़ा नुकसान पहुंचा देगी।

सेना 6 महीने में मिटा देंगें आतंक का नामो निशान, मोदी सरकारईकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की खबर के अनुसार एक वरिष्‍ठ सैन्‍य अध‍िकारी ने ऑफ रिकॉर्ड बात करते हुए कहा है कि पिछले हफ्ते ही भारतीय सेना ने लोगों को सर्जिकल स्‍ट्राइक के बारे में बताया है और सरकार से कहा है कि ऑफ और ऑन स्‍ट्राइक्‍स आतंकियों की ताकत को उतना नुकसान नहीं पहुंएगी, इसके लिए एक मध्‍य अवध‍ि के प्‍लान की जरूरत है।

शसस्‍त्र सेना के वरिष्‍ठतम रणनीतिकारों ने सरकार को यह भी कहा है कि देश को कश्‍मीर में सर्जिकल स्‍ट्राइक के नतीजों के लिए तैयार रहना चाहिए। बता दें कि रविवार को ही आतंकियों ने बारामुला में सेना कैंप पर हमला किया था वहीं अन्‍य जगहों पर भी हमले की खबरें थीं।

एक्‍शन का सही मौका

रणनीतिकारों ने यह भी कहा है कि इस तरह के हमलों के चलते आतंकियों के लॉन्‍च पैड्स को मिटाने के लिए एक ठोस कैम्‍पेन की जरूरत है। एक वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारी के अनुसार, हमें एक निंरतर अभियान की जरूरत है। फिलहाल आतंकी नेटवर्क बैकफुट पर है लेकिन वाकई में कुछ हासिल करने के लिए हमें एक मध्‍य अवधि के प्‍लान की आवश्‍यकता है। 6 महीने का एक कैंपेन जरूरी है, केवल एक ऑफ इवेंट उन्‍हें रोक नहीं पाएगा।

भारतीय जनरल्‍स का मानना है कि पाकिस्‍तान स्थित और स्‍पोन्‍सर्ड आतंकी हैंडलर्स आने वाले हफ्तों में और ज्‍यादा आतंकियों को भारतीय सीमा में घुसपैठ करवाएंगे ताकि सर्जिकल स्‍ट्राइक का बदला लिया जा सके। इसलिए पीओके में और आतंकी लॉन्‍च पैड आने की आशंका है।

टॉप ब्रास का मानना है कि इन्‍हें खत्‍म करना होगा। सेना के वरिष्‍ठों अधिकारियों ने सरकार को कहा कि एलओसी पर स्‍ट्राइक की घोषणा का मतलब होगा कि भारत कश्‍मीर सुरक्षा पर अपना खेल उपर ले जाएगा जिसमें सीमा की मैनिंग के अलावा स्‍मार्ट राजनीतिक पहुंच होगी।

टॉप ब्रास का मानना है कि घाटी में इन ग्रुप्‍स का मनोबल गिरने का मतलब है कि आतंकी आगे के एक्‍शन के लिए बेहतर मौका दे रहे हैं। सभी तैयारी कर रहे हैं और हमें एलओसी पर अन्‍य जगहों से ज्‍यादा मजबूत होना होगा। एक अन्‍य अधिकारी के अनुसार यह वो समय है जब वास्‍तव में अंतर पैदा होगा और सीमापार से आतंक को मिल रहे समर्थन को कम करेगा।

भारतीय सेना और इंटेलीजेंस का मूल्‍यांकन है कि पीओके में 40 से ज्‍यादा आतंकी ठिकाने हैं। यह सभी पीओके में अंदर की तरफ बने हैं। इसके अलावा 50 लॉन्‍च पैड्स भी हैं जहां 200 से ज्‍यादा आतंकी एलओसी और पीओके के पास मौजूद हैं। इन सभी जगहों को पाक आर्मी का संरक्षण प्राप्‍त है।

Back to top button