राजस्थान के इन शेहरों को मिलने जा रहा 5G सर्विस, CM गहलोत करेंगे लोकार्पण

राजस्थान के नाथद्वारा से 5G नेटवर्क सेवा शुरू करने के बाद अब रिलायंस जियो जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में इसका विस्तार करने जारही है। आज 7 जनवरी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 5G सेवाओं का लोकार्पण करेंगे। राजस्थान के जयपुर,जोधपुर और उदयपुर जिलों में पहली बार 5 जी सेवा शुरू होगी। टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जिओ शनिवार को 5जी की कॉमर्शियल लॉन्चिंग करेगी। सीएम गहलोत 5 जी कॉमर्शियल की लॉन्चिंग जयपुर, झालाना स्थित भामाशाह टैक्नोहब में कार्यक्रम के दौरान करेंगे। 5G टेक्नोलॉजी के मदद से बिना किसी रुकावट के हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे टेक्नोलॉजी जगत में एक क्रांति के रूप में देखा जा रहा है। कंपनी ने अभी मिल रही स्पीड से, 20-100 गुना ज्यादा स्पीड का दावा भी किया है।

नाथद्वारा में अंबानी ने की थी घोषणा

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के नाथद्वारा में रिलायंस जिओ के चैयरमेन आकाश अंबानी ने अक्टूबर 2022 में 5जी सुविधा लॉन्च की थी। इसके साथ ही ये घोषणा भी की थी कि ये राजस्थान समेत देश के सभी हिस्सों में धीरे-धीरे शुरू कर दी जाएगी। पीएम मोदी ने भी IMC2022 कार्यक्रम के दौरान भी कहा था कि दिसंबर 2023 तक 5जी सेवाएं देश के हर हिस्से में पहुंच जाएगी। जानकारी के मुताबिक कमर्शियल 5G सर्विस की शुरुआत तो सात जनवरी से हो जाएगी, लेकिन इस सेवा को आम लोगों तक पहुंचने में फिलहाल समय लग सकता है।

5G सर्विस से ये होगा फायदा

5G सेवा की शुरुआत से कई फायदे होंगे। जिन शहरों में 5जी लॉन्चिंग हो रही है वे तेज स्पीड का इंटरनेट का यूज कर पाएंगे। इसके साथ नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभ मिलेंगे। यह राज्य के विकास की पारंपरिक बाधाओं को दूर करने, स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों की ओर से इनोवेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। 5जी सुविधा से 2 जीबी तक की फ़िल्में 30 सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं। 

Back to top button