500 रुपए के लिए ‘कानून’ के फंदे में जिंदगी, रेल मार्ग से बढ़ रही तस्करी

नागपुर. एक ट्रिप के पीछे 500 रुपए पाने के लालच में दर्जनों लोग अपनी जिंदगी कानून के फंदे में डाल रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे युवा हैं, जो ठीक-ठाक पढ़े लिखे हैं। महिलाएं भी पीछे नहीं। तस्करी के इस कारोबार में महिलाएं भी बढ़-चढ़कर सहयोग करती हैं। जनवरी से अब तक रेलवे में शराब तस्करी करने वाले 50 से अधिक लोग पकड़े गए हैं। इनमें से अधिकतर पढ़े-लिखे हैं। पुलिस की मानें तो इन्हें भी नहीं पता थी कि वह कितना बड़ा अपराध कर रहे हैं। पैसों के लालच में अपनी जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं। सिर्फ शराब लेकर बैठने के पैसे…
500 रुपए के लिए 'कानून' के फंदे में जिंदगी, रेल मार्ग से बढ़ रही तस्करी
 
रेलवे पुलिस की मानें तो ट्रेन में शराब लेकर जाते हुए पकड़े गए अधिकतर युवा अच्छे घरों से ताल्लुक रखते हैं। उन्हें ट्रेनों में शराब लेकर जाने से जेल होने की भनक तक नहीं थी। वहीं कुछ तो ऐसे थे, जिन्हें तस्करों ने केवल सामान पहुंचाने के बदले में 500 रुपए देने का लालच दिया था। पकड़े जाने के बाद तस्करी की सच्चाई सामने आते ही सबके होश उड़ गए।

ये भी पढ़े: आज रात 5 रुपए का सिक्का आपको बना देगा करोड़पति!

 हो जाती है जेल
नियमानुसार रेलवे में शराब लेकर जानेवाले तस्करों के पकड़े जाने पर रेलवे पुलिस इन पर मामला दर्ज कर कोर्ट में पेश करती है। यहां से जमानत पर छूट जाते हैं। सुनवाई चलती रहती है। बाद में अपराध साबित होने पर डेढ़ साल तक की जेल का प्रावधान है।

 
रेल मार्ग से बढ़ रही तस्करी
जब से चंद्रपुर व वर्धा जिले में शराब बंदी हुई है, तब से रेल मार्ग से शराब तस्करी बढ़ गई है। नागपुर स्टेशन से करीब-करीब रोजाना एक मामला सामने आता है। जनवरी से अगस्त तक की कार्रवाई पर नजर डालें तो 100 से ज्यादा कार्रवाई में आरपीएफ ने 15 लाख से ज्यादा की शराब पकड़ने में सफलता हासिल की है। लेकिन शराब तस्करी पर रोक लगाने में आरपीएफ असफल रही है। सख्त कार्रवाई के अभाव में कहें या अन्य कोई कारण। नागपुर स्टेशन से शराब तस्करी पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। नागपुर रेलवे स्टेशन से रोजाना वर्धा व चंद्रपुर की ओर बड़ी संख्या में गाड़ियों का आवागमन होता है। इन जिलों में बंदी के बाद शराब की मांग तेजी से बढ़ गई है। ऐसे में शराब तस्कर रेल मार्ग का इस्तेमाल अधिक कर रहे हैं। जनरल बोगी में तस्करों के साथ शराब भेजी जा रही है।
 
Back to top button