आरबीआई के आदेश पर, इतने गुना बढ़ाई गई 500 के नोट की छपाई

नासिकः सरकार के लाख कोशिशों के बाद भी बाजार में नोटों की कमी बरकरार है। इसी को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस कमी को पूरा करने के मकसद से नासिक करेंसी नोट प्रेस को 500 रुपए के नए नोट 3 गुना ज्यादा छापने का आदेश दिया है। इस पर काम भी जोरों पर चालू हो गया है।500 के नोट की छपाई

जानकारी के मुताबिक नासिक करेंसी नोट प्रेस ने 500 रुपए के नोट छापने की संख्या में तेजी आई है। जहां नवंबर में 35 लाख नोट रोज छप रहे थे, वहीं अब रोजाना एक करोड़ नोट छापे जा रहे हैं। अन्य नोटों में 100, 50 और 20 रुपए के नोट शामिल हैं। बता दें कि नासिक की प्रेस में 2000 रुपए के नए नोट नहीं छपते हैं।

नोटबंदी के बाद पहली बार 11 नवंबर को ने रिजर्व बैंक को 500 रुपए के 50 लाख नोट भेजे थे। पिछले तीन दिनों में प्रेस ने 8 करोड़ 30 लाख नोट छापे हैं जिसमें से 3 करोड़ 75 लाख नोट सिर्फ 500 रुपए के हैं।

यहां छापे जा रहे हैं नोट
ऐसा अंदाजा है कि 31 जनवरी तक करंसी नोट प्रेस (CNP) अलग-अलग तरह के 800 मिलियन करंसी नोट छाप देगा। इनमें से आधे नोट केवल 500 रुपए के होंगे। गौरतलब है कि देश में नोट छापने वाली केवल चार प्रेस हैं। इन चार में से दो कर्नाटक के मैसूर में और बंगाल के सलबोनी में रिजर्व बैंक की हैं जबकि दो अन्य में नासिक और देवास की सिक्यॉरिटी प्रिंटिंग ऐंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की हैं। नोटबंदी के बाद से CNP रविवार को छुट्टी नहीं होती है। इसके अलावा यहां अब लंच और डिनर ब्रेक भी नहीं हो रहा है। कर्मचारियों की काम के घंटों को भी 11 घंटे तक बढ़ा दिया गया है।

Back to top button