सनसनी: 500 और 1000 के नोट बैंक में जमा करने पर रोक, फैसला आज से लागू

सनसनी: 500 और 1000 के नोट बैंक में जमा करने पर रोक, फैसला आज से लागू…… नोटबंदी के बाद सरकार एक के बाद एक बड़ी कार्रवाई करती जा रही है। इस बार जनधन खातों में पुराने नाेट के जरिए कालाधन जमा करने की रिपोर्ट आरबीआई को मिली, जिसके बाद उसने बड़ा कदम उठाया लिया है। अब सभी जनधन, लघु बचत और बीसी अकाउंट में हजार और पांच सौ के नोट जमा करने पर रोक लगा दी गई है।

सनसनी: 500 और 1000 के नोट बैंक में जमा करने पर रोक, फैसला आज से लागू

ये आदेश बुधवार से लागू हो जाएगा। दरअसल जनधन खाते में अचानक से जमा हुए रुपये को लेकर सरकार ने अलर्ट जारी किया था। आईबी के साथ ही आयकर विभाग को भी सक्रिय कर कर जांच कराने के आदेश दे दिए गए थे।

यह भी पढ़ें:- मोदी सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत, खत्म हुआ नोटबंदी का झंझट

आयकर विभाग ने बैंकों से जनधन खातों में जमा हुई धन राशि का रिकॉर्ड भी मांगना शुरू कर दिया है। अंदेशा जताया जा रहा है कि इन खातों में कालाधन जमा कराया गया है। नेता, ब्यूरोक्रेट, उद्योगपतियों ने जन धन खातों वाले लोगों से खातों में पैसा जमा कराया है।

प्रारंभिक जांच में कुछ तथ्य भी सामने आए हैं। जिसे देखते हुए आरबीआई ने यह कदम उठाया है। सभी छोट सेविंग खातों में हजार और पांच सौ के नोट जमा करने पर रोक लगा दी गई है। इन खातों में जनधन खाते, लघु बचत खाते, बैंकिंग करेस्पांडेंट खाते शामिल हैं। बुधवार से इन खातों में हजार और पांच सौ के नोट जमा नहीं किए जाएंगे।

जनधन खातों के रुपे कार्ड ब्लॉक

आरबीआई के नए निर्देशों ने जनधन खातेदारों की नींद उड़ा दी है। जनधन खातों में काला धन डालकर उसे सफेद करने का जुगत भिड़ा रहे लोग भी परेशान हैं। दरअसल, आरबीआई की नई गाइडलाइन ने जनधन खातेदारों के नाम पर जारी रुपै कार्ड (एटीएम) को ब्लॉक कर दिया है। इसके साथ ही नए कार्ड भी जारी नहीं किए जाएंगे। आरबीआई ने हर शहर के लीड बैंक को नए निर्देश भेज कर इस नियम से अन्य सभी बैंकों को वाकिफ कराने को कहा है।

Back to top button