ये 5 योगासन बनाएं आपकी सेक्स लाइफ को और भी स्पाइसी

- in 18+

योग आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने में पूरी तरह से मदद करता है।  जीवन में इसके महत्व को पूरे दुनिया ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से मान लिया है। आम तौर पर लोग यह जानते हैं कि नियमित रूप से योग करने से वज़न घटता या बढ़ता है, बीमारियाँ दूर होती है, शरीर का इम्यून सिस्टेम सुदृढ़ होता है आदि। लेकिन क्या आपको मालूम है योग आपके वैवाहिक जीवन के मधुरता को बनाये रखने में कितना मदद करता है। समझ नहीं पा रहे हैं, योग आपके सेक्स जीवन संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ और भी स्पाइसी बनाने में भी बहुत सहायता करता है।ये 5 योगासन बनाएं आपकी सेक्स लाइफ को और भी स्पाइसी

अगर सेक्स आपके वैवाहिक जीवन से अलवीदा करने के कगार पर है तो पहले दोनों पति-पत्नी मिलकर एक साथ नियमपूर्वक योग करना शुरू करें, इससे न सिर्फ आप दोनों के बीच नजदीकियाँ बढ़ेगी बल्कि दोनों मिलकर सेक्स के चरमोत्कर्ष का आनंद पूरी तरह से उठा पायेंगे।

योग एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सेक्स के लिए मस्तिष्क का शांतचित्त होना जरूरी है, जिससे कि सेक्स के दौरान अत्यधिक सक्रिय मस्तिष्क के उत्तकों को अधिक आक्सीजन और सूक्ष्म पोषक तत्व मिल सकें और जननांगों तक रक्त का बेहतर प्रवाह हो सके। प्रशिक्षित योग पेशेवर के मार्गदर्शन में योग आपको चरमोत्कर्ष पर पहुंचा सकता है। आजकल के खराब जीवनशैली का प्रभाव लोगों के सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर रहे हैं।

देश के शीर्ष सेक्स विशेषज्ञों में से एक प्रकाश कोठारी ने आईएएनएस से कहा, ‘दैनिक तनाव, धूम्रपान, शराब और शर्करा का अत्यधिक सेवन पुरुषों एवं महिलाओं की सेक्स क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है। योग से मस्तिष्क को शांति मिलती है जो जननांगों तक रक्त प्रवाह बढ़ाने में सहायक होता है।’ कोठारी अपने मरीजों को योग के दो आसनों (शवासन और वज्रासन) करने की सलाह देते हैं।

शवासन जहां शरीर में नवीन ऊर्जा का संचार करता है और रक्तचाप व्यग्रता एवं अनिद्रा की परेशानी को कम करता है, वहीं वज्रासन शरीर को अत्यधिक मजबूत और स्वस्थ बनाता है। वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ सेक्सुअल हेल्थ (डब्ल्यूएएस) के संस्थापक सलाहकार कोठारी ने कहा, ‘वज्रासनपाचन में भी सहायक होता है तथा पूरे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।’

नई दिल्ली में रहने वाले योग विशेषज्ञ दीपक झा ने सेक्स के आनंद को बढ़ाने के लिए कुछ और योगासन करने की सलाह दी।

झा ने आईएएनएस से कहा, ‘पश्चिमोत्तासन, हलासन एवं भुजंगासन पुरुषों में सेक्स के लिए जिम्मेदार हर्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्राव बढ़ाता है तथा जननांग को मजबूती प्रदान करता है।’ हलासनसे यौनांगों में उत्तेजना का संचार होता है जिसके कारण काम की इच्छा जागृत होती है। अगर किसी को नपुंसकता की समस्या है तो इस आसन के द्वारा इस समस्या से भी धीरे-धीरे राहत मिलने लगती है। भुजंगासन से आपके सेक्स करने के दौरान ऊर्जा मिलती है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से भी राहत मिलता है।

योग पर किए गए वैश्विक अध्ययनों में भी खुलासा हुआ है कि योग से सेक्स जीवन में लाभ मिलता है।

शोध पत्रिका ‘जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन’ में हाल ही में प्रकाशित दो अध्ययनों के अनुसार 20 से 60 आयुवर्ग के 100 पुरुषों एवं महिलाओं को 12 सप्ताह तक योग शिविर में रखा गया। योग शिविर में शामिल लोगों से योग शिविर में शामिल होने से पहले और बाद के उनके सेक्स जीवन से जुड़े कुछ सवालों के उत्तर देने को कहे गए।

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि योग शिविर में हिस्सा लेने के बाद उनकी सेक्स से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों जैसे यौन उत्तेजना, यौन संतुष्टि, यौन क्षमता, आत्मविश्वास, स्खलन पर नियंत्रण एवं चरमानंद में इजाफा पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पार्टनर को लाना है करीब तो अपनाएं ये आसान टिप्स

रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं। कई बार हम