5 मिनट में दूर करें अंडरआम्र्स का कालापन

अंडरऑम्र्स का कालापन महिलाओं की एक आम समस्या है। शेविंग, वैक्सिंग और ज्यादा पसीना आने से अंडरऑम्र्स की त्वचा काली पड़ जाती है जो देखने में बहुत खराब लगती है। आइये आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।5 मिनट में दूर करें अंडरआम्र्स का कालापन

-डाइट में विटामिन सी युक्त फल जैसे पपीता, अमरूद, ब्रोकली, कीवी और टमाटर शामिल करें। इनके सेवन से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा के दाग-धब्बे और कालापन दूर होता है।

-एलोवेरा का प्रयोग करने से त्वचा का हाइपर पिगमेंटेशन कम होता है और त्वचा की रंगत साफ होती है। एलोवेरा की शीतलता के प्रभाव से नई कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्रस्त ऊतकों को दोबारा ठीक करने में मदद मिलती है। एलोवेरा जैल को अंडरऑम्र्स पर लगाने से त्वचा साफ और कोमल बनती है।

– एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, प्रभावित स्थान पर लगाकर हल्के हाथ से मले और पांच मिनट तक लगा रहने दें और हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

-आंवले के सेवन से तनाव कम होता है त्वचा में लचीलापन आता है जिससे झुर्रियां नही होती। इससे मिलेनिन की उत्पत्ति होती है और त्वचा में नमी बनी रहती है।

-कच्चे आलू का एक टुकड़ा लेकर प्रभावित स्थान पर 10-15 मिनट तक रगड़ें, एक घंटा सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें।

Back to top button