5 अगस्त को अयोध्या में भारत के भूगोल का हर हिस्सा यहां पर रहेगा: राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की घड़ी अब नज़दीक आ रही है. 48 घंटे से भी कम का वक्त बचा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखेंगे. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से ट्वीट कर लोगों से अपील की गई है कि वो घर पर बैठकर ही ऐतिहासिक दृश्य का नजारा लें.

वहीं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा है कि भूमि पूजन कार्यक्रम में यहां से लेकर नेपाल के संतों तक को बुलाया गया है. कुछ लोग संतों को भी दलित कहते हैं जबकि वो लोग भगवान के लोग हैं.

भारत के भूगोल का हर हिस्सा यहां पर रहेगा. संत महात्मा मिलाकर करीब 175 लोग शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि पद्मश्री पा चुके फैजाबाद के मोहम्मद यूनुस को बुलाया गया है. वो लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करते हैं. वो चाहे जिस धर्म के हों.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्यापहुंचे हैं, यहां पर सीएम तैयारियों का जायजा लिया. और सुरक्षा व्यवस्था को परखा. सीएम योगी यहां मौजूद अधिकारियों को निर्देश देते, उनसे जानकारी लेते हुए नज़र आए.

यूपी सीएम ने इस दौरान भूमि पूजन स्थल के अलावा हनुमानगढ़ी मंदिर का दौरा भी किया. इस बीच उन्होंने ट्वीट किया, ‘अवधपुरी प्रभु आवत जानी, भई सकल सोभा कै खानी’.

सीएम ने लिखा कि कई शताब्दियों की प्रतीक्षा अब पूर्ण हो रही है, व्रत फलित हो रहे हैं, संकल्प सिद्ध हो रहा है. सभी श्रद्धालुजन घर पर दीप जलाएं, श्रीरामचरितमानस का पाठ करें. प्रभु श्री राम का आशीष सभी जनों को प्राप्त होगा.

गौरतलब है कि पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन से पहले 4 तारीख को ही अयोध्या की सीमाएं सील कर दी जाएंगी. इस बीच आज सीएम सभी तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे हैं. कोरोना वायरस संकट के कारण बड़ी संख्या में लोगों को आने की अनुमति नहीं है, भूमि पूजन के दौरान भी सिर्फ दो सौ से कम मेहमान मौजूद रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब दो से तीन घंटे के लिए अयोध्या में रहेंगे, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा और कोरोना से जुड़ी गाइडलाइन्स का पालन किया जाएगा. मुहूर्त में ट्रस्ट से जुड़े लोग, राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोग और अन्य मेहमानों को बुलाया जा रहा है.

आज से लोगों के पास निमंत्रण पत्र जाना शुरू हो गया है, सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद पक्ष के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी न्योता मिला है.

Back to top button