5 ऐसे फूड्स जो हर महिला को अपनी पूरी लाइफ, डाइट में लेना होता है बेहद जरुरी…

महिलाएं अक्सर घर और बाहर दोनों जगह की जिम्मेदारी उठाती हैं. ऐसा करते समय वो कई बार अपनी सेहत के प्रति लापरवाह भी होने लगती हैं, जिसका सीधा असर उनकी हेल्‍थ पर पड़ने लगता है. शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार महिलाओं के शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी होने लगती है. ऐसे में डाइट में शामिल ये 5 फूड्स आपको हेल्दी बनाए रख सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानें जो महिलाओं के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं.

आंवला

महिलाओं के लिए विटामिन सी से भरपूर आंवला अमृत समझा जाता है. आंवले में विटामिन ए और बी के साथ ओमेगा 3 ,फाइबर के साथ कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से महिलाओं का डाइजेशन ठीक रहता है और गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती हैं.

सेब

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है. सेब में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व मोटापे से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में लाभदायक होते हैं. सेब खाने से इम्‍यूनिटी मजबूत होने के साथ खून की कमी दूर होती है.

दूध

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है. इसकी वजह से उनकी हड्डियां कमजोरी होने के साथ उनका एनर्जी लेवल भी कम होने लगता है. रात में सोने से पहले हर महिला को एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. दूध में मौजूद कई तरह के विटामिन और मिनरल महिलाओं के शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए जरूरी होते हैं.

अंडा

महिलाओं को दिन में एक समय अपनी डाइट में एक अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं. अंडे में पाया जाने वाला अमीनो एसिड हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ बालों को हेल्‍दी बनाने में मदद करता है.

अनार

अक्सर देखा गया है कि भारतीय महिलाओं में आयरन की कमी होती है. यही वजह है कि महिलाओं को डाइट में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करने की सलाह दी जाती है. अनार में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है. अनार में 84 प्रतिशत आयरन होने की वजह से ये महिलाओं में आयरन की कमी को जल्दी दूर करता हैं.

Back to top button