भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह से धूप और झुलसा देने वाली गर्म हवाएं चल रही हैं, वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के बड़े हिस्से में लू का असर बने रहने की संभावना जताई है. बीते 24 घंटों में खजुराहो देश में सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार को तापमान दोपहर 12 बजे 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. बता दें कि 30 साल पहले 1988 में खजुराहो में दर्ज हुए सबसे ज्यादा तापमान 48.3 डिग्री के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.गर्म हवाओं की चपेट से झुलस रहा एमपी, खजुराहो में 48.6 डिग्री से. रिकॉर्ड हुआ

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओं ने मध्य प्रदेश को झुलासा दिया है. मंगलवार की सुबह से तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों से मौसम बुरी तरह प्रभावित है. राज्य में अधिकतम तापमान लगातार बढ़ रहा है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, सागर संभागों में लू अपना असर दिखा सकती है. राज्य के तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 29.4, ग्वालियर का 25.3 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 43.2 डिग्री सेल्सियस सेल्सियस, ग्वालियर का 45.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा.