आंधी तूफान से UP और उत्तराखंड में 46 की मौत

- in उत्तरप्रदेश

बुधवार को आए आंधी तूफान से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जबरदस्त नुकसान पहुंचा है. उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान की वजह से अब तक 44 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. सबसे ज्यादा नुकसान आगरा में हुआ. यहां 36 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. सरकारी सूत्रों के मुताबिक बिजनौर में 3,  सहारनपुर में 2, बरेली में 1, चित्रकूट में 1 और रायबरेली में 1 लोगों की मौत हुई है. उत्तराखंड में भी आंधी तूफान की वजह से 2 लोगों की मौत हुई है. आंधी की वजह से मवेशियों को भी नुकसान पहुंचा है. जानकारी के मुताबिक तूफान में 150 से ज्यादा मवेशियों की मौत हुई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतक के परिजनों को 24 घंटे के भीतर 4-4 लाख रुपए और घायलों के परिजनों को 50-50 हजार रुपए सहायता राशि के तौर पर देने का ऐलान किया है.आंधी तूफान से UP और उत्तराखंड में 46 की मौत

130 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही थी हवा

उत्तर प्रदेश के राजस्व और राहत आयुक्त संजय कुमार ने कहा कि अंधड़ में 40 से 50 लोगों की मौत की खबर है. आगरा का हाल सबसे बुरा है. 24 घंटे के भीतर सभी जगहों पर मदद का पूरा इंतजाम उपलब्ध करवा दिया जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में तूफान की गति लगभग 130 किलोमीटर प्रतिघंटा थी. करीब 15-20 मिनट तक अंधड़ ने कहर बरपाया. इतने कम वक्त में उत्तर प्रदेश में अब तक 44 लोगों की मौत की खबर है. मौसम विभाग को बारिश का पूर्वानुमान जरूर था. लेकिन, विध्वंसक अंधड़ को लेकर कोई खबर नहीं थी.

बस्ती में डॉ. आम्बेडकर की प्रतिमा का सिर धड़ से अलग, माहौल में तनाव

बुधवार को आए तूफान के बाद मौसम विभाग के ने अगले दो दिनों में भी धूलभरी आंधी के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को तापमान कम रहेगा और शाम को भी धूल भरी हवा चल सकती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बनारस पहुंचे अब्बास अंसारी, पिता मुख्तार अंसारी की जेल में सुरक्षा को लेकर दिया बड़ा बयान

वाराणसी में मंगलवार को बसपा के मंडल कार्यकर्ता