45 हजार करोड़ रुपए से पूरे देश की बिजली व्‍यवस्‍था को बनाएंगे उन्‍नत: पीएम

pm-1_1442583665वाराणसी. वाराणसी के दौरे पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम को डीरेका मैदान पर सात योजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने इस मौके पर काशी की जनता को भरोसा दिलाया कि आने वाले वक्त में शहर और आसपास के इलाकों को चमका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईपीडीएस योजना के तहत वाराणसी में दो नए सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इससे शहर में बिजली कटौती बंद होगी। मोदी ने साथ ही कहा कि पूरे देश में 45 हजार करोड़ की लागत से बिजली उत्पादन और वितरण व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने इस मौके पर शिक्षामित्रों को भी भरोसा दिया कि वे शांति बनाए रखें और उग्र न हों या जान न दें। सरकार के पास कोर्ट का आदेश पहुंचने के बाद इस मामले का हल निकालने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि बुनकरों के हाथ मजबूत करने के लिए आगे से हर साल सात अगस्त को ‘हैंडलूम डे’ मनाया जाएगा।
 
पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी की धरती से पूरे हिन्दुस्तान की बेहतरी की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि दुनिया को ज्ञान का प्रकाश देने वाला ये शहर अब ऊर्जा के क्षेत्र में भी प्रकाश बांटेगा। उन्होंने कहा कि कई बार वाराणसी आया, पुरातन शहर की शोभा बिजली के तारों से खत्म होते देख रहा था। उन्होंने कहा कि वाराणसी समेत कई शहरों में पैचवर्क का काम अब नहीं होगा। बिजली के लाइन लॉस की बात उन्होंने कहा कि वितरण व्यवस्था को आधुनिक और स्मार्ट बनाने की जरूरत है। वाराणसी को स्मार्ट बनाने की शुरुआत बिजली व्यवस्था में बड़े बदलाव से की जा रही है। देशभर को ऊर्जा की किल्लत से निजात दिलाने के लिए मुझे बाबा विश्वनाथ और आम लोगों के आशीर्वाद की जरूरत है। सड़कों को ऐसे चमकाएंगे कि देश देखेगा। 
मूलभूत जरूरतों को पूरा करने का आश्वासन दिया
उन्होंने कहा कि आसपास के जिलों को वाराणसी से जोड़ने के लिए 11 हजार करोड़ की लागत की योजना लाई जाएगी। बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत जरूरतों की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि यूपी की तस्वीर बदलने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हर परिवार बिजली का बिल कम चाहता है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे बाबा विश्वनाथ की कसम खाएं कि घरों से बल्ब और ट्यूबलाइट हटाकर एलईडी बल्ब लगाएं, ताकि नई तकनीकी से बिल भी कम आए और रोशनी भी भरपूर हो। उन्होंने कहा कि सभी स्ट्रीट लाइट भी एलईडी की होंगी और महानगर पालिका के धन की बचत होगी तो काशी भी सफाई के मामले में लोगों को चमकाता रहेगा।
 
हवाई अड्डे की सड़क भी होगी चमाचम
मोदी ने कहा कि बाबतपुर हवाई अड्डे तक की सड़क की दुर्दशा की बात की और कहा कि इस सड़क को चौड़ा और सुंदर बनाया जाएगा, ताकि वाराणसी आने वाले यात्रियों को परेशान न होना पड़े। ऊर्जा मंत्रालय की आईपीडीएस योजना के तहत वाराणसी में दो सब स्टेशन बनाए जाने की बात उन्होंने कहा। गंगापार के रामनगर में रेलवे रिजर्वेशन योजना की शुरुआत की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वहां रहने वालों की एक मांग केंद्र सरकार ने पूरी की है। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं के लोकार्पण से मुझे गर्व हो रहा है।
 
कांग्रेस पर कसा तंज
मोदी ने कहा कि आजादी के लिए तमाम लोगों ने बलिदान दिया। इन सभी के सपनों को पूरा करना सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि आजादी के सिपाहियों को क्या जवाब देंगे कि आपने हमें आजादी दिलाई और हमने मौज ली।
 
वाराणसी को चमकाने का वादा
पीएम ने कहा कि देशभर को ऊर्जा की किल्लत से निजात दिलाने के लिए मुझे बाबा विश्वनाथ और आम लोगों के आशीर्वाद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सड़कों को ऐसे चमकाएंगे कि देश देखेगा। उन्होंने कहा कि आसपास के जिलों को वाराणसी से जोड़ने के लिए 11 हजार करोड़ की लागत की योजना लाई जाएगी। बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत जरूरतों की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि यूपी की तस्वीर बदलने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हर परिवार बिजली का बिल कम चाहता है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे बाबा विश्वनाथ की कसम खाएं कि घरों से बल्ब और ट्यूबलाइट हटाकर एलईडी बल्ब लगाएं, ताकि नई तकनीकी से बिल भी कम आए और रोशनी भी भरपूर हो।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button