मलेशिया: 41 साल के शख्स ने रचाई 11 साल की लड़की से की शादी, देश में उठी ये मांग..

मलेशिया में एक शादी की वजह से भारी विवाद खड़ा हो गया है. विवाद की वजह बच्ची और मर्द की उम्र है. एक तरफ शादी करने वाले मर्द की उम्र जहां 41 साल है, वहीं लड़की की उम्र महज़ 11 साल है यानी कि वो अभी बच्ची है. ऐसी बेमेल शादी से बढ़े बवाल के बाद देश भर में किसी भी तरह की शादी की उम्र को कम से कम 18 साल करने की मांग ने ज़ोर पकड़ लिया है.

41 साल के मर्द की तीसरी शादी

11 साल की बच्ची से शादी करने वाले 41 साल के मर्द की ये तीसरी शादी है. शादी को लेकर लड़की के परिवार ने अपनी इस मांग के साथ रज़ामंदी दी कि जब तक उनकी बेटी 16 साल की नहीं हो जाएगी, अपने मां-बाप के साथ ही रहेगी. वहीं, मलेशिया की सरकार का कहना है कि थाईलैंड में हुई इस शादी का उनके पास कोई रिकॉर्ड नहीं है. सरकार ने कहा कि अगर इसके लिए शरिया कोर्ट से परमिशन नहीं ली गई होगी तो शादी को अवैध करार दिया जाएगा.

यूएन मलेशिया के पोल में 82% ने 18 साल को कहा ‘हां’

यूनाइटेड नेशन (यूएन) की चिल्ड्रेन एजेंसी ने मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये सदमा पहुंचाने वाली घटना है जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है. यूनिसेफ के मलेशिया की प्रतिनिधि ने कहा कि ये बच्ची के हित को नुकसान पहुंचाने वाला है.

चीन की कंपनी ने बनाई ऐसी लेजर गन, जिससे प्रदर्शनकारियों को होगा बड़ा खतरा

यूनिसेफ मलेशिया के ट्विटर हैंडल से एक पोल भी लॉन्च किया गया है जिसमें पूछा गया है क्या शादी की उम्र 18 साल होनी चाहिए? एक जुलाई को लॉन्च किए गए पोल में ख़बर लिखे जाने तक 82% लोगों का मानना है कि शादी की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए.

देश के महिला एवं परिवार विकस मंत्रालय का कहना है कि मंत्रालय बाल विवाह को बहुत गंभीरता से लेता है. मंत्रालय इसके बारे में कॉरपोरेट और धार्मिक काउंसिल से चर्चा करना चाहता है ताकि बाल विवाह से जुड़े कानून का बदला जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राफेल डील पर फ्रांसीसी कंपनी ने दिया बड़ा बयान, कहा- सौदे के लिए रिलायंस को हमने चुना

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयान के बाद