31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना हो जाएगी बड़ी परेशानी

दिसंबर का पहला हफ्ता बीत चुका है. कुछ दिन बाद नया साल 2019 शुरू हो जाएगा. 1 जनवरी 2019 से हर साल की तरफ कई चीजें बदलने वाली हैं. नए साल में आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो, इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप दिसंबर खत्म होने से पहले अपने पेंडिंग पड़े वित्तीय कामों को निपटा लें. यहां पर हम आपको ऐसे कुछ कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपकेा दिसंबर पूरा होने से पहले करने जरूरी हैं.

31 दिसंबर तक फाइल करें आईटीआर

अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जिन्होंने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है तो 31 दिसंबर से पहले इसे अवश्य कर दें. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि सेक्शन 234F के तहत 31 दिसंबर के बाद ITR फाइल करने पर आप पर जुर्माना लगाया जाएगा. मौजूदा कानून के मुताबिक डेडलाइन के बाद ITR फाइल करने वालों पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि जिन लोगों की इनकम 5 लाख रुपये से कम है उनपर अधिकतम 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

पीएम मोदी के आगे झुका चीन, अब साथ करने जा रहे है ये काम

EMV चिप बेस्ड कार्ड लें

आरबीआई की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार सभी बैंकों को अपने ग्राहकों के मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम को EMV बेस्ड चिप कार्ड से बदलना है. इसके लिए आरबीआई की तरफ से 31 दिसंबर की डेडलाइन रखी गई है. इसके बाद मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले सभी कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे. अगर आपके पास भी अभी तक ईएमवी चिप वाला कार्ड है तो 31 दिसंबर से पहले इसे जरूर बदल लें.

Back to top button