30 जनवरी से लोकायुक्त लोकपाल कानून पर अन्ना का अनशन, 24 को करेंगे बैठक

समाज सेवी अन्ना हजारे ने लोकपाल लोकायुक्त कानून को केंद्र व राज्यों में लागू करने के लिए देशभर में आंदोलन करने का एलान किया है। इसके लिए 24 जनवरी को रालेगढ़ सिद्धी में बैठक होगी। बैठक में हर राज्यों के कार्यकर्ताओं के साथ आंदोलन की रूपरेखा तय की जाएगी।30 जनवरी से लोकायुक्त लोकपाल कानून पर अन्ना का अनशन, 24 को करेंगे बैठक

अन्ना ने रालेगण सिद्धि से जारी बयान में कहा है देश में बढ़ते  भ्रष्टाचार पर रोक लगे। चार साल से ज्यादा वक्त गुजरने के बाद भी मोदी सरकार लोकपाल नियुक्त करने के सवाल को टालती आई है।

इतना ही नहीं मोदी सरकार ने लोकपाल कानून को कमजोर करने के लिए लोकायुक्त कानून की धारा 44 संशोधन लाकर 2016 में कमजोर बिल को तीन दिन के भीतर लोकसभा और राज्यसभा से पास करा लिया। इससे सरकार की इच्छाशक्ति साफ जाहिर है कि जब सरकार अपने हितों के लिए कमजोर बिल को तीन दिन में पास करा सकती है तो लोकायुक्त लोकपाल को लागू न करना उनकी मंशा को बया कर रहा है।

इसी तरह राज्य भी 2013 में लोकपाल कानून बनने के बाद आज 2018 तक पांच साल गुजर जाने बाद भी लोकायुक्त कानून नहीं बना रहे हैं। इसलिए अब फैसला लिया गया है कि कार्यकर्ता अपने-अपने राज्यों में आंदोलन करके दबाव बनाएंगे।  

Back to top button