30 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी, एक नई शर्त के साथ मिलेगी नौकरी…रहें तैयार

- in करियर

10वीं पास युवाओं के लिए 30 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी है, पर एक नई शर्त के साथ जॉब मिलेगी। इसलिए नया नियम जानने के लिए क्लिक करें, कहीं मौका छूट न जाए।30 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी, एक नई शर्त के साथ मिलेगी नौकरी...रहें तैयार

दरअसल, हरियाणा सरकार ग्रुप डी के खाली पड़े 38 हजार पदों को भरना चाहती है। इसमें काफी बैकलॉग भी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विभिन्न कर्मचारी संगठनों और प्रतिनिधिमंडलों के मुलाकात करने पर बीते बजट सत्र में इन पदों को भरने की घोषणा की थी। इसी घोषणा के तहत सरकार ने अब ग्रुप डी पदों को भरने के लिए सामान्य भर्ती अभियान शुरू कर दिया है। इन पदों को भरने में आरक्षण भी लागू होगा। सभी विभागों को अधिनियम 2018 के प्रावधानों के अनुसार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को पद भरने के लिए नई मांग भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं, भर्ती शुरू होने से ठीक पहले सरकार ने न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा तय कर दी है। अब इन पदों के लिए दसवीं पास या उससे अधिक पढ़े-लिखे युवा ही आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है। मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों को अपने-अपने विभागों के ग्रुप-डी के खाली पड़े पदों की संख्या 10 दिन के अंदर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को ऑनलाइन भेजने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव यहां प्रशासनिक सचिवों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

ढेसी ने कहा कि विभागों में अप्वाइंटिंग अथारिटी कोई भी हो, खाली पड़े पदों की एकीकृत रिपोर्ट विभागाध्यक्ष ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भेजेंगे। जिसे प्रशासनिक सचिव मॉनिटर करेंगे। प्रदेश में विभिन्न विभागों के ग्रुप-डी के लगभग 30 हजार खाली पदों पर सरकार भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने जा रही है। जिसके लिए चयन आयोग भर्ती में एकरूप चयन मानदंड अपनाएगा। पदों पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं व न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

इसके अलावा 90 अंकों की लिखित परीक्षा ली जाएगी, 10 नंबर सामाजिक आर्थिक मानदंड व अनुभव के तय किए हैं। खाली पदों में ग्रुप-डी के स्वीपर, चौकीदार, स्वीपर-कम-चौकीदार को शामिल नहीं किया गया है। सभी विभागों में भर्ती के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं । बैठक में विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों व प्रधान सचिवों ने हिस्सा लिया और अपने-अपने विभाग की स्थिति साफ की। सामान्य भर्ती अभियान के तहत स्वीपर, चौकीदार और स्वीपर-सह-चौकीदार के पदों को छोड़कर बाकी सभी ग्रुप डी पदों को भरा जाएगा।

मुख्य सचिव कार्यालय ने विभागों को निर्देश दिए हैं कि मांग भेजते समय ग्रुप डी के पदों के लिए निर्धारित आरक्षण नीति या मानदंडों का ध्यान जरूर रखें। सभी विभागों, आयुक्तों, उपायुक्तों और बोर्डों को ग्रुप डी के पदों के संबंध में सामान्य भर्ती अभियान के लिए नए सिरे से मांग भेजनी होगी। मुख्य सचिव कार्यालय ने कहा है कि ग्रुप डी के तहत खाली पद भरने केलिए विभाग पद अनुसार मांग पत्र तैयार कर आयोग को भेजें ताकि भर्ती प्रक्रिया पूरा करने में देरी न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्नातकों के लिए अच्छी खबर, यहां हैं सरकारी नौकरी पाने के सुनहरे मौके

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर में 06 पदों