30 साल में इंटरनेट ने इस तरह आसान कर दी हमारी जिंदगी

ऑफिस से घर जाने में देर हो गई और आप बस या ट्रेन से नहीं जाना चाहते? बस अपने फोन में मौजूद ऐप की मदद से टैक्सी बुला लीजिए।

Loading...

खाना पकाने का मन नहीं? परेशानी की कोई बात नहीं। बस फोन पर उंगलियां घुमाईं और आपका खाना घर पर डिलीवर होने को तैयार है!

# ऑफिस की ट्रैवलिंग में बोरियत हो रही है? अपना फोन उठाइए और देखिए वो नई सीरीज, जिसके बारे में आजकल हर कोई बात कर रहा है।

अब हम अपना फोन कनेक्टेड रहने के अलावा और भी बहुत से कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं। और ये सब मुमकिन हुआ है इंटरनेट की बदौलत। मार्केटिंग प्रोफेशनल सुदर्शना सेनगुप्ता का कहना है, ‘‘मेरी ज्यादातर जरूरतों को पूरा करने के लिए मेरा फोन ही काफी है। ऑनलाइन शॉपिंग हो, ट्रैवेल बुकिंग हो, कोई जानकारी लेनी हो, या लगभग वो सब कुछ जिसकी मैं कल्पना कर सकती हूं, उस हर चीज के लिए मैं अपने फोन का इस्तेमाल करती हूं।” इंटरनेट ने वाकई में फोन की संभावनाओं को नए सिरे से परिभाषित किया है।

वो चाहे मनोरंजन हो, चलते फिरते वर्क मेल चेक करना हो, या फिर आप किसी चीज की जानकारी चाहते हों, इंटरनेट से लैस स्मार्टफोन आज के युग का एक शक्तिशाली यंत्र बन चुका है।

इंटरनेट की लगातार बदलती दुनिया के साथ कदम से कदम मिला कर चलते रहने के लिए टेलीकॉम कंपनियां भी अपने नेटवर्क में लगातार बदलाव कर रही हैं। उदाहरण के तौर पर Airtel को ही ले लें। Airtel ने सबसे तेज 4G इंटरनेट नेटवर्क देकर मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सारी सीमाएं तोड दी हैं। फिर चाहे वो भीड भरी ट्रेन में HD वीडियो स्ट्रीमिंग करना हो या फ्लाइट बोर्ड करने से ऐन पहले 4K मूवी डाउनलोड करना हो, अगर आपके फोन में Airtel 4G जैसा मोबाइल इंटरनेट है, तो आप ये सब कुछ बेहद आसानी से कर सकते हैं।

चलते- फिरते मनोरंजन हो या फिर वर्क मेल चेक करना हो, इंटरनेट वाले फोन के साथ आप कितना कुछ कर सकते हैं। (Photo: iStock)

एक स्मार्ट मोबाइल नेटवर्क के साथ कई मायनों में आप अपना फोन लगभग कहीं भी और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर विवेक तेजुजा, जिनके ट्विटर पर 26 हजार से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं, कहते हैं कि “ मुझे हर वक्त अपने फॉलोवर्स के साथ जुड़े रहना पसंद है। खासकर तब, जब मैं ट्रैवल करता हूं। इसीलिए मैं Airtel जैसे तेज और भरोसेमंद नेटवर्क का इस्तेमाल करता हूं, ताकि मैं चलते-फिरते हुए भी सारी अपडेट्स पोस्ट करता रहूं।”

इंटरनेट ने बतौर ट्रैवेलर भी, हमारे लिए ऐसे कई दरवाजे खोल दिए हैं, जहां हम बहुत कुछ कर सकते हैं। आज आप जहां घूमना चाहते हैं, वहां जाने से पहले ही आसानी से उस जगह के बारे में पता लगा सकते हैं। अगर आपको किसी ट्रिप के दौरान एडवेंचर का मूड हो आए, और अगर आपके फोन में स्ट्रॉन्ग मोबाइल नेटवर्क के साथ स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन भी हो, तो समझिए बात बन गई। उदाहरण के लिए, Airtel ने अब अंडमान एंड निकोबार आइलैंड्स में भी 4G इंटरनेट सेवा शुरू कर दी है। इससे वहां टूरिज्म को काफी बढावा मिलेगा। और यात्री भी बिल्कुल नए सिरे से वहां के आइलैंड्स पर घूमने का मजा ले सकते हैं।

इंटरनेट अब हमारी लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुका है। देखना ये है कि अगले 30 सालों में ये हमें कहां ले जाएगा!

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *