30 हजार रुपए किलो बिकती है ये भारतीय सब्जी, खासियत जानकर हो जाओगे हैरान…

दुनिया में कई तरह की ऐसी चीजें पाई जाती हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में जो भारत में ही होती है और इसके चाहने वाले देश विदेश तक फैले हुए है. इस सब्जी की नाम है गुच्छी और ये औषधीय गुणों से भरपूर होती है. स्थानीय भाषा में इसे छतरी, टटमोर या डुंघरू कहा जाता है. 

इस सब्जी की देश विदेशों में बहुत मांग है, खास बात ये है की अगर आपको इसको खरीदना है तो 30 हजार तक खर्च करने पड़ सकते हैं. हालांकि ये सब्जी केवल सर्दियों में पाई है और केवल पहाड़ी इलाको में ही ये पनपती है. गुच्छी हिमाचल, कश्मीर और हिमालय के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में ही होती है जितनी महंगी ये सब्जी है उतने ही लाभकारी इसके स्वास्थ फायदे है.

यूं तो यह सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर है लेकिन इससे नियमित खाने से दिल की बिमारियां दूर हो जाती है. इसमें विटामिन-बी और डी के अलावा विटामिन-सी और विटामिन-के प्रचुर मात्रा में होता है. इसकी मांग सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि यूरोप, अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भी है.

जंगलो में मिलने वाली ये सब्जी फरवरी से लेकर अप्रैल की बीच होती है, इसे स्पंज मशरुम भी कहा जाता है. बारिश में ये खासतौर से होती है लेकिन इसको पूरी तरह से तैयार करने में काफी वक्त लग जाता है जिस वजह से बाजार में सर्दियों के दौरान ही आती हैं. यह गुच्छी बर्फ पिघलने के कुछ दिन बाद ही उगती है. हालांकि, गुच्छी आसानी से उपलब्ध नहीं होती है.

Back to top button